Coffee Best for Health: कॉफ़ी सेहत के लिए फायदेमंद, चीनी से भी खास फर्क नहीं पड़ता

Coffee Best for Health: जो लोग बिना चीनी वाली कॉफी पीते थे, अध्ययन अवधि के दौरान उनके मरने की संभावना जो कॉफी बिल्कुल नहीं पीते थे, उनकी तुलना में 16 प्रतिशत से 21 प्रतिशत कम थी।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-06-01 08:23 GMT

कॉफी (फोटो-सोशल मीडिया)

Coffee Best for Health: एक आम धारणा है कि कॉफी नुकसानदायक है। लेकिन ये जान लीजिए कि कॉफी पीना छोड़ने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना भी नहीं है। कई वर्षों के एक शोध से पता चलता है कि कॉफी पीने से मृत्यु का खतरा कम होता है। शोध का निष्कर्ष "एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन" में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन ने यूके में लगभग 120,000 लोगों को देखा, जिन्होंने सात वर्षों में नियमित रूप से बिना चीनी या चीनी वाली कॉफी पी थी।

निष्कर्षों से पता चला है कि जो लोग एक दिन में 1.5 से 3.5 कप पीते थे, उन सात वर्षों के दौरान गैर-कॉफी पीने वालों की तुलना में मृत्यु का कम जोखिम रहा। ये कॉफ़ी पीने वालों ने हर कप में एक चम्मच असली चीनी भी ली थी।

परिणाम दिखाते हैं कि कुल मिलाकर, जो लोग बिना चीनी वाली कॉफी पीते थे, अध्ययन अवधि के दौरान उनके मरने की संभावना जो कॉफी बिल्कुल नहीं पीते थे, उनकी तुलना में 16 प्रतिशत से 21 प्रतिशत कम थी। लेकिन शोधकर्ता यह नहीं कह सके कि परिणाम के लिए कॉफी सीधे जिम्मेदार है या नहीं।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में चिकित्सा के एक सहयोगी प्रोफेसर डॉ क्रिस्टीना वी ने कहा कि जैविक रूप से, यह प्रशंसनीय है कि कॉफी वास्तव में कुछ प्रत्यक्ष स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। डॉ क्रिस्टीना ने अध्ययन को संपादित किया है और परिणामों के बारे में एक साथ संपादकीय भी लिखा।

लेकिन उनका ये भी कहना है कि हम निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि यह कॉफी पीने से मृत्यु दर कम होती है। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं वे अमीर हैं और इसलिए गैर-कॉफी पीने वालों की तुलना में बेहतर स्वास्थ्य देखभाल या अवकाश या फिटनेस के लिए अधिक समय दे सकते हैं जिससे उनकी मृत्यु दर कम हो सकती है।

एक चम्मच चीनी

नए अध्ययन में भाग लेने वाले औसतन 56 वर्ष के थे, और उन्हें 2006 से 2010 तक स्टडी में शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने आहार, धूम्रपान, सामाजिक आर्थिक स्थिति, पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं और वायु प्रदूषण के जोखिम जैसे कारकों को भी ध्यान में रखा।

परिणामों से पता चलता है कि जो लोग चीनी वाली मीठी कॉफी पीते थे, उनमें गैर-कॉफी पीने वालों की तुलना में मरने की संभावना 29 प्रतिशत से 31 प्रतिशत कम थी। बिना चीनी वाली कॉफी पीने वाले लोगों की तुलना में मृत्यु जोखिम में ज्यादा कमी देखी गई। यानी बिना चीनी वाली कॉफ़ी कुछ ज्यादा फायदेमंद पाई गई। अध्ययन में कृत्रिम मिठास के साथ कॉफी पीने वाले लोगों के लिए निर्णायक परिणाम नहीं मिले; न ही इसने विशेष रूप से उन लोगों पर ध्यान दिया जिन्होंने कॉफ़ी में दूध या क्रीम मिलाया था।

डॉ क्रिस्टीना ने कहा कि स्टडी के परिणाम यह नहीं बताते हैं कि अपनी कॉफी में चीनी मिलाना सादा कॉफ़ी पीने की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है या नहीं। उन्होंने कहा - ऐसे अन्य अध्ययन भी हैं जो स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि चीनी और उच्च स्तर की खाली कैलोरी जोड़ना आपके लिए अच्छा नहीं है। यानी जो करना बस मॉडरेशन में करें। यह अध्ययन वास्तव में शायद कह रहा है कि थोड़ी सी चीनी जोड़ने से कॉफी के सभी संभावित स्वास्थ्य लाभ दूर नहीं हो जाते हैं।

कॉफी पीने और मृत्यु के कम जोखिम के बीच एक संबंध अच्छी तरह से स्थापित है। 2019 के एक विश्लेषण में पाया गया कि दिन में दो से चार कप कॉफ़ी पीने से उन लोगों की तुलना में मृत्यु का जोखिम कम हो जाता है जो कॉफी का सेवन नहीं करते हैं। एक अन्य विश्लेषण से पता चला कि तीन से चार कप कॉफ़ी रोजाना सेवन करने से हृदय रोग से मरने का खतरा कम हो जाता है।

इसी शोध में पाया गया कि कॉफी पीने से पार्किंसंस रोग, क्रोनिक किडनी रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर का खतरा कम होता है। लेकिन विशेषज्ञ अभी तक यह पता नहीं कर सके हैं कि कॉफी पीने से आखिर फायदा क्यों होता है।

कुछ रिसर्च बताते हैं कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन और बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन ये कनेक्शन निश्चित निष्कर्ष से अभी बहुत दूर है।

कुछ अन्य शोधों ने कॉफी को कुछ नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों से भी जोड़ा है। 2015 की एक समीक्षा में पाया गया कि एक दिन में एक से चार कप पीने से रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन जो लोग एक दिन में पांच या अधिक कप पीते हैं, उनमें इसके विपरीत स्थिति देखी गई। पिछले साल एक समीक्षा में पाया गया कि उबली हुई कॉफी "खराब" कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर से संबंधित थी, जबकि फ़िल्टर्ड कॉफी का समान प्रभाव नहीं था। कैफीन अल्पावधि में रक्तचाप भी बढ़ा सकता है।


Tags:    

Similar News