Dry Skin Home Remedies: ड्राई स्किन के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे, है बेहद असरदार

Dry Skin Home Remedies: कुछ लोगों की स्किन इतनी ड्राई होती है कि वो चाहे जितनी भी क्रीम लगा लें, लेकिन उनके चेहरे का ड्राई पन नहीं जाता है। आज हम आपको इसी का एक बेहतरीन इलाज बताने जा रहें हैं।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-03-10 05:44 GMT

Dry Skin Home Remedies (Photo- Social Media)

Dry Skin Home Remedies: दुनिया में जितने तरह के लोग होते हैं, उतने तरह की स्किन भी होती है। हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती। किसी की बेहद ऑयली होती है तो किसी की बहुत ड्राई रहती है। कई बार तो मौसम में बदलाव की वजह से भी स्किन बेहद रूखी-सूखी हो जाती है, स्किन या फेस के रूखे पन को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की क्रीम या प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह उनके चेहरे की स्किन खराब हो जाती है, आज हम आपको ड्राई स्किन के लिए एक घरेलू रेमेडी बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का रूखा पन दूर हो जाएगा।

ड्राई स्किन के लिए घर पर बनाएं ये पेस्ट

ड्राई स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने के तो कई नुस्खे हैं, लेकिन आज हम जो घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, उससे आपको 100 प्रतिशत रिजल्ट मिलेगा। आप अपनी ड्राई स्किन को मुलायम और ग्लोइंग मिनटों में बना सकते हैं। जी हां! बस इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना है।


ड्राई स्किन को मुलायम बनाने के लिए आपके पास कच्चा चावल, ग्लिसरीन, रोज वॉटर, नारियल तेल और पाउडर का होना जरूरी है, क्योंकि इन्हीं चीजों का इस्तेमाल कर आप एक बेहद असरदार पेस्ट बना सकते हैं, जिससे आपके चेहरे की ड्राइनेस दूर हो जायेगी।

पेस्ट बनाने की विधि

सबसे पहले आपको एक कप कच्चा चावल लेना है, उसे पानी में भिगोकर रख लेना है। जब चावल थोड़ा मुलायम हो जाए तो उसे थोड़ी देर सूखने के लिए रख दें। जब चावल सूख जाए तो उसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन डालना है। बता दें कि ग्लिसरीन हमारे स्किन के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ग्लिसरीन के बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल एड करना है, नारियल के तेल की जगह आप कोई भी तेल एड कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप करते हों, फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालना है और फिर थोड़ा सा पावडर एड करना है। अब इन सभी को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लेना है। इस तरह से स्किन को मुलायम बनाने का पेस्ट तैयार हो चुका है।

Full View

ऐसे करें इस्तेमाल

इस पेस्ट को आप दिन भर में किसी भी समय अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। हफ्ते में सिर्फ एक दिन इस रेमेडी को फॉलो करना है। इसके इस्तेमाल से आपके स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ जाएगी, रूखापन खत्म हो जाएगा, साथ ही इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा भी चमकदार हो जायेगा। सिर्फ एक हफ्ते के अंदर इसका असर आपको खुद ब खुद दिखाई देगा। यदि आप भी अपनी ड्राई स्किन से परेशान हो चुके हैं तो एक बार हमारे द्वारा बताई गई इस रेमेडी को जरूर फॉलो करें।

Tags:    

Similar News