Exercise for Diabetes:: डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए Excercise का ये समय है Best

Exercise for Diabetes: डायबिटीज के कारण होने वाली जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टर एक उचित आहार और एक्सरसाइज की सलाह भी देते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-09-08 16:52 IST

Exercise (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Exercise for Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बेहद खतरनाक समस्या है, जो अनियंत्रित होने पर कई बीमारियों को न्योता देता है। इसलिए विशेषज्ञ हमेशा डायबिटीज को कंट्रोल में रखने की सलाह देते हैं। बता दें कि टाइप 2 डायबिटीज के दौरान खान -पान से लेकर एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। आमतौर पर टाइप 2 डायबिटीज की समस्या मोटापे, खराब जीवन शैली और गलत व् असंतुलित खान -पान के कारण हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है तो आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप सर्कैडियन रिदम का भी उपयोग कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कैसे यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में सहायक होती हैं :

डायबिटीज के कारण होने वाली जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टर एक उचित आहार और एक्सरसाइज की सलाह भी देते हैं। इसके अलावा इसके लिए दवा और इंसुलिन थेरेपी जैसे उपचारों का भी सहारा लिया जाता है।

डायबिटीज में ​एक्सरसाइज करने के फायदे

डायबिटीज के मरीज़ों को नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। जिससे शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। बता दें कि डायबिटीज के मरीज़ों द्वारा रोज़ाना एक्सरसाइज करने से कई तरह के स्वास्थ्यलाभ प्राप्त होते हैं। जिनमें वजन नियंत्रित करने में मददगार, ब्लड प्रेशर को संतुलित , बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे , गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में फायदेमंद, मसल्स और बोन्स को मजबूती प्रदान करे और एंग्जायटी को कम करना शामिल होता है।

डायबिटीज के मरीज पर एक्सरसाइज करने के अनगिनत लाभ

रोज़ाना नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में सहायता मिलती है। इसके अलावा इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को भी एक्सरसाइज बढ़ाती है। बता दें कि एक्सरसाइज से इंसुलिन प्रतिरोध का मुकाबलना करना भी आसान होता है।

डायबिटीज के मरीज के लिए एक्सरसाइज

हालिया एक रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार सभी तरह की एक्सरसाइज डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकती है। आप चाहें तो अपनी दिनचर्या में एरोबिक, रेजिस्टेंस, या दोनों तरह के व्यायाम को भी शामिल कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि डायबिटीज के रोगियों में यह एक्सरसाइज HbA1c को कम करने का भी काम करती हैं।

एरोबिक और रेजिस्टेंस एक्सरसाइज - इन दोनों ही एक्सरसाइज ने मोटापे के साथ - साथ गतिहीन वृद्ध लोगों में इंसुलिन के प्रतिरोध को कम करने में सहायता प्रदान करती है। विशेषज्ञों के अनुसार इसका अधिक लाभ पाने के लिए इन दोनों एक्सरसाइज को एक साथ भी कर सकते हैं।

​एक्सरसाइज का पड़ता है सकारात्मक प्रभाव

रिपोर्ट के मुताबिक जो डायबिटीज के मरीज सप्ताह में अगर दो घंटे टहलते हैं। तो उन पर हृदय रोग के कारण होने वाली मृत्यु का खतरा भी कम हो सकता है। वहीं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोग अगर सप्ताह में तीन से चार घंटे तक एक्सरसाइज करते हैं। तो वे भी अपने मृत्यु के जोखिम को कम कर लेते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल में करने के लिए क्या है एक्सरसाइज का उचित समय

बता दें कि रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए दोपहर के समय व्यायाम करना फायदेमंद होता है। अध्ययन के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज के मरीज अगर दोपहर के समय हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करते हैं, तो इससे उनका रक्त शर्करा का स्तर संतुलित रहता है। बजाय उनके जो सुबह वर्कआउट करते हैं। सुबह हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने के ग्लूकोज के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं।

​एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

अगर आप इंसुलिन लेते हैं और आपने बहुत जबरदस्त वर्कआउट किया है तो आपके अंदर 6 से 12 घंटे के बाद हाइपोग्लाइकेमिया का स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच अवश्य करें। बता दें कि अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अधिक है या 250 से ज्यादा है तो एक्सरसाइज करने से बचें। क्योंकि एक्सरसाइज करने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ भी सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार इंसुलिन लेने वाले मरीजों को अपनी बांह पर हमेशा एक मेडिकल अर्लट ब्रेसलेट भी पहना चाहिए। ताकि रक्त शर्करा के स्तर को आसानी से ट्रैक किया जा सके। इसके अलावा सैर पर जाते समय या एक्सरसाइज के दौरान मिठी ग्लूकोज की गोलियां भी रखना भी ना भूलें । ताकि अगर आपका रक्त शर्करा स्तर गिरे तो आप इन्हे ले आसानी सकें।

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप डायबिटीज की समय - समय पर जांच जरूर करवाने के साथ एक सही जीवन शैली का चुनाव करके आप स्वस्थ रह सकें।

Tags:    

Similar News