Free Solar Chulha Yojana 2024: महिलाओं के लिए आई खुशखबरी, अब सरकार मुफ्त में देंगीं सोलर स्टोव

Free Solar Chulha Yojana Apply Online: महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक योजना चलाई जा रही है जिसका लाभ सभी महिलाएं उठा सकतीं हैं आइये जानते हैं इसके लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-24 10:57 IST

Free Solar Chulha Yojna (Image Credit-Social Media)

Free Solar Chulha Yojna: महिलाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार समय समय पर कई तरह की लाभकारी योजनाएं चलाती रहती है। इन्हीं योजनाओं में से एक है फ्री सोलर चूल्हा योजना जिसके अंतर्गत महिलाओं को गैस सिलेंडर के साथ सोलर सिस्टम में चलने वाले चूल्हा भी मुफ्त में दिए जाएंगे।जहाँ ये चूल्हे बाजार में ₹15000 से ₹20000 तक के हैं वहीँ सरकार की इस योजना से जुड़कर आप भी इसका लाभ उत्जा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे आप इस योजना से जुड़ सकते हैं और इसके लिए आप आवेदन कैसे करें।

फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना से जुड़ सकते हैं। ये योजना महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है जिससे उन्हें एक सस्ता और स्वच्छ विकल्प तो मिलता ही है साथ ही साथ गैस खर्च भी कम होता है। आपको बता दें कि भारत की जानी मानी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इस रिचार्जेबल और इनडोर खाना पकाने के लिए सोलर चूल्हा का निर्माण किया है। और इन्हें बाजार में लॉन्च भी किया है।

गौरतलब है कि सोलर चूल्हा योजना में महिलाओं को सब्सिडी सोलर गैस चूल्हा दिया जायेगा जहाँ चूल्हा बिजली से चार्ज होगा और सोलर से चलेगा। इसकी पन्नेल प्लेट को छत पर जहाँ सूर्य का प्रकाश आता है वहां स्थापित किया जायेगा। जिसके बाद फ्री सोलर चूल्हा योजना के तहत महिलाएं अपना खाना बना पाएंगीं। इसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहतीं हैं और इस योजना से जुड़ना चाहतीं हैं तो आप यहाँ दी गयीं कुछ बातों को फॉलो करके इसके लिए खुद को रजिस्टर कर सकतीं हैं।

आपको बता दें कि इंडियन ऑयल ने अभी फिलहाल तीन तरह के सोलर चूल्हे तैयार किए है। जिसमे डबल बर्नर सोलरकुल टॉप डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप और सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप मॉडल शामिल है। इन सभी चुलहा में से आपको फ्री में एक चूल्हा उपलब्ध कराया जाएगा। आइये इन सभी की विशेषता भी जान लेते हैं।

1 सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप- ये सिंगल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप वाला चूल्हा है जो स्वतंत्र रूप से सोलर ग्रेड बिजली पर काम करता है।

2 डबल बर्नर सोलर कुकटॉप- ये डबल बरनाल दो हाइब्रिड कुक टॉप वाला चूल्हा है जो स्वतंत्र रूप से एक ही साथ और सौर ऊर्जा ग्रेड बिजली दोनों पर काम करता है।

3 डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप- इसकी विशेषता ये है कि ये एक हाइब्रिड कुकटॉप है जो ऊर्जा ग्रीन बिजली दोनों पर एक साथ काम करता है। 

योजना में कैसे करें आवेदन

फ्री सोलर चूल्हा योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ चीज़ें इसके फॉर्म में भरकर जमा करनी होंगीं। ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जा सकती है।

  • आवेदक का पूरा नाम और परिवार का विवरण (परिवार कितना बड़ा है और कौन कौन लोग हैं)
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदनक की ईमेल आईडी
  • सोलर पैनल के लिए जगह कितनी है इसका सम्पूर्ण विवरण
  • जिला और राज्य का नाम (अगर किसी कंपनी के लिए ले रहे हैं तो कंपनी का पूरा नाम)
  • वर्तमान में प्रति वर्ष कितने गैस सिलेंडर खर्च होते है।
  • एक बर्नर या दो बर्नर का चूल्हा लेना है (इसे आपको सेलेक्ट करना होगा)

फ्री सोलर चूल्हा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है। जिसे फॉलो करके सरलता से अप्लाई कर सकते है।

  • सबसे पहले इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट www.iocl.com पर आपको जाना होगा। यहाँ आपको एक ऑफिशल वेबसाइट के लिए लिंक दिया होगा इसपर क्लिक कर डायरेक्ट आप इस योजना पर आवेदन कर सकते हैं।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको सोलर चूल्हा के मॉडल के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
  • इसके पश्चात नीचे लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद सोलर चूल्हा बुकिंग करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आप सभी जानकारी दर्ज कर सकते हैं। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप फ्री सोलर चूल्हा में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
Tags:    

Similar News