Heart Attack Symptoms: महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण, जानिए क्या होता है दोनों में अंतर

Heart Attack Symptoms: क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक के लक्षण महिलाओं और पुरुषों में अलग अलग होती है। आइये जानते हैं क्या होता है दोनों के लक्षणों में अंतर।

Update: 2024-02-16 17:13 GMT

Heart Attack Symptoms (Image Credit-Social Media)

Heart Attack Symptoms: आजकल दिल के दौरे और स्ट्रोक के कारण मौत के आकड़े काफी बढ़ गए हैं। साथ ही ये समस्या युवाओं में ज़्यादा देखने को मिल रही है। वहीँ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में बताया कि 85 प्रतिशत मौतें दिल के दौरे और स्ट्रोक के कारण होती हैं, जो समय पर उचित चिकित्सा न मिलने और दिल के दौरे से जुड़े लक्षणों को न पहचानने के चलते ज़्यादा होतीं हैं। हालाँकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि हृदय रोग महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग रूप से प्रकट होता है साथ ही इसके लक्षण भी दोनों में अलग देखने को मिलते हैं।

महिलाओं और पुरुषों में अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

हृदय प्रणाली में अंतर

पुरुष और महिलाओं की हृदय प्रणाली सहित शरीर रचना और शरीर विज्ञान के विभिन्न पहलुओं में असमानताएं देखने को मिलतीं हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं का दिल आमतौर पर छोटा और रक्त धमनियां संकरी होती हैं। ये जैविक भिन्नताएं पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हृदय रोग की प्रगति में अंतर पैदा कर सकती हैं।

कोलेस्ट्रॉल निर्माण स्थान भिन्न होना

धमनी की दीवारों के भीतर कोलेस्ट्रॉल प्लाक का जमा होना दिल के दौरे में महत्वपूर्ण योगदान करता है। शोध से पता चलता है कि पुरुषों में आमतौर पर हृदय में रक्त की आपूर्ति करने वाली प्रमुख धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है। इसके विपरीत, महिलाओं को हृदय के भीतर सबसे छोटी रक्त वाहिकाओं, माइक्रोवैस्कुलचर में प्लाक जमा होने का अनुभव होता है। जबकि कोलेस्ट्रॉल संचय दोनों महिलाओं और पुरुषों के लिए हृदय रोग का एक सामान्य कारक है, वहीँ इसका वितरण भिन्न होता है।

दिल के दौरे के विशिष्ट लक्षण

दिल का दौरा पड़ने के लक्षण पुरुषों और महिलाओं के बीच अलग-अलग हो सकती है। जबकि सीने में तकलीफ दोनों महिलाओं और पुरुषों द्वारा रिपोर्ट किया जाने वाला एक सामान्य लक्षण है, महिलाओं में मतली, पसीना, उल्टी और गर्दन, जबड़े, गले, पेट या पीठ सहित विभिन्न क्षेत्रों में दर्द जैसे अतिरिक्त लक्षण दिखाई दे सकते हैं। चिकित्सा की मांग करते समय पुरुषों में प्राथमिक लक्षण के रूप में सीने में तकलीफ की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना होती है।

इन अंतरों के बावजूद, दिल का दौरा पड़ने के कुछ सामान्य लक्षण हैं जिनसे पुरुषों और महिलाओं दोनों को अवगत होना चाहिए, जिनमें सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, मतली, चक्कर आना और ठंडा पसीना आना शामिल हैं। इन लक्षणों को तुरंत पहचानना और बिना देरी किए चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। स्थिति की गंभीरता के आधार पर उपचार के विकल्पों में रक्त के थक्कों को न जमने वाली दवाएं, रक्त को पतला करने वाली दवाएं, एंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी शामिल हो सकती हैं।

Tags:    

Similar News