Laung Lata Recipe: लौंग लता का बेहतरीन स्वाद हमेशा रहेगा आपको याद , जानें इसे बनाने की आसान रेसेपी

Laung Lata Recipe in Hindi: लौंग लता एक बंगाली डिश है जिसे खास तौर पर त्योहारों पर बनाया जाता है. यह बाहर से क्रंची और अंदर से सॉफ्ट होता है। यह स्वादिष्ट खोया भरवां व्यंजन मुंह में पानी लाने वाला है और सभी को पसंद आता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-18 02:35 GMT

Laung Lata Recipe (Image credit: social media)

Laung Lata Recipe in Hindi: लौंग लता बेहतरीन स्वाद से भरपूर होता है। एक बार खाने के बाद इसका स्वाद जुबान पर ऐसा चढ़ता है कि लोग इसके दीवाने हो जाते हैं। बता दें कि लौंग लता एक बंगाली डिश है जिसे खास तौर पर त्योहारों पर बनाया जाता है. यह बाहर से क्रंची और अंदर से सॉफ्ट होता है। यह स्वादिष्ट खोया भरवां व्यंजन मुंह में पानी लाने वाला है और सभी को पसंद आता है।

तो आइये जानते हैं इस स्वादिष्ट व्यंजन को घर पर आसानी से बनाने की विस्तृत रेसिपी

तैयारी का समय: 15 मिनट

खाना पकाने का समय: 1 घंटा 15 मिनट

पकाने की विधि उपज: 10

सामग्री:

मैदा - 200 ग्राम (1 कटोरी)

चीनी - 150 ग्राम (1/3 कटोरी)

लौंग - 2 छोटी चम्मच

रिफाइंड तेल मोईन मैदा और लौंग लता पकौड़ी तलने के लिये

खोया - 100 ग्राम (स्टफिंग के लिये)

आटा और चाशनी बनाने के लिए पानी


लौंग लता बनाने का तरीका :

- एक बड़ी थाली में मैदा लीजिए और उसमें 2 टेबल स्पून तेल मोयन के लिए डाल दीजिए. हाथों से अच्छी तरह मिला लें। अब थोड़ा पानी डालकर मीडियम सख्त आटा गूंथ लें। (आटा बहुत नरम या बहुत सख्त नहीं होना चाहिए)


- अब एक कढ़ाई गरम करें और उसमें खोया डालें। मावा को हल्का लाल होने तक भूनें। खोये को एक प्लेट में निकाल लें और इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें। (याद रखें कि खोया तलते समय चीनी न डालें, क्योंकि इससे खोया सख्त हो सकता है)

- अब मैदे के आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें और उन्हें चपटा करके अंडाकार आकार की पतली पूरी बेल लें। थोडी खोया की स्टफिंग को पूरी के बीच में चम्मच से रखें और लंबे किनारों को मोड़कर पकौड़ी बना लें (जैसा कि इमेज में दिखाया गया है)। अब बाकी की दो छोटी भुजाओं को फोल्ड कर लें और पकौड़ी के दोनों सिरों को बंद कर दें। -फोल्ड को लौंग से सील कर दें। बचे हुए आटे और खोये की स्टफिंग से लौंग लता पकौड़ी बनाकर तैयार कर लीजिये।

- कढ़ाही में थोड़ा रिफाइंड तेल तेज आंच पर गर्म करें। जब तेल पूरी तरह से गरम हो जाए तो आंच धीमी कर दें। 1 मिनिट बाद एक-एक करके लौंग लता के पकौड़े तलना शुरू कीजिए। जब पकौड़े का बेस गोल्डन रेड हो जाए तो पलट दें और दूसरी तरफ भी इसी तरह तलने के लिए पलट दें। सभी तरफ समान रूप से फ्राइये। (ध्यान रहे कि धीमी आंच पर ही लौकी को तलें, नहीं तो वे गहरे लाल रंग की और अंदर से कच्ची हो सकती हैं. वे न सफेद दिखें, न गहरे लाल, बल्कि सभी तरफ एक समान सुनहरे लाल रंग की दिखें) ।


- चाशनी तैयार करने के लिए एक अलग कढ़ाई गरम करें और उसमें बराबर मात्रा में चीनी और पानी डालें। तेज आंच पर चाशनी तैयार करते समय चलाते रहें। 5 मिनिट बाद गैस धीमी कर दीजिए और चैक कीजिए कि चाशनी चिपचिपी हो गई है या नहीं। इस समय आंच बंद कर दें। (एक तार वाली चीनी की चाशनी तैयार होने से ठीक पहले आंच बंद कर दें, चीनी की सफेद परत बनने से रोकने के लिए)

- अब लौंग लता को चाशनी में डालिये। सारी लौंग लता को पलट कर चाशनी से कोट कर लीजिये। लौंग लता को चाशनी में मत रहने दीजिये, नहीं तो लता नरम हो जायेगा।


- लौंग लता को पिस्ते से सजाकर डिश में खूबसूरती से परोसें। (लौंग लता को गर्म या कमरे के तापमान पर ठंडा होने पर परोसा जा सकता है)

Tags:    

Similar News