Chia Seeds Pudding: गर्मियों में खाएं मैंगो चिया सीड्स पुडिंग, रहेंगे हेल्दी और फ्रेश

Mango Chia Seeds Pudding Recipe: अगर आप गर्मियों में कुछ रिफ्रेशिंग और हेल्दी खाना चाहते हैं तो आपको मैंगो चिया सीड्स पुडिंग जरूर ट्राई करना चाहिए।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-25 18:23 IST

Mango Chia Seeds Pudding (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Mango Chia Seeds Pudding: चिया सीड्स सेहत के लिए कई तरह से गुणकारी माना जाता है। इससे एक या दो नहीं अनगिनत फायदे (Chia Seeds Benefits) मिलते हैं। महिलाओं के लिए यह किसी सुपरफूड से कम नहीं है। वजन घटाने से लेकर, स्किन को सुंदर बनाने और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में चिया सीड्स (Chia Seeds) आपकी मदद कर सकता है। इसमें ढेरों विटामिन्स, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैंगनीज और फॉस्फोरस पाया जाता है। ये शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। चिया सीड्स खाने से आपकी सेहत चकाचक हो सकती है।

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, एक चम्मच चिया सीड्स में लगभग 131 कैलोरी, 8 ग्राम फैट, 5.6 ग्राम प्रोटीन और 11 ग्राम फाइबर होता है। आप भी चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर हेल्दी और फिट रह सकते हैं। गर्मियों के मौसम में आप आम के साथ चिया सीड्स की एक रिफ्रेशिंग डिश (Chia Seeds Dish) बना सकते हैं। इस डिश को बनाना काफी आसान भी है। इस डिश का नाम है मैंगो चिया सीड्स पुडिंग (Mango Chia Seeds Pudding)। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मैंगो चिया सीड्स पुडिंग रेसिपी (Mango Chia Seeds Pudding Recipe)

सामग्री

इस डिश को बनाने के लिए आपको चाहिए- 2 मीडियम पके आम, डेढ़ कप नारियल का दूध, 3 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच चिया सीड्स, 1/4 चम्मच दालचीनी, 2 बड़े चम्मच बादाम (पिसी हुई)।

विधि

- सबसे पहले आपको आम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर प्यूरी बनानी है।

- फिर एक बाउल में गर्म नारियल दूध, चिया सीड्स, शहद और थोड़ी सी दालचीनी डालकर मिला लें और इसे रातभर फ्रिज में रख दें।

- सुबह इसे फ्रिज से बाहर निकालें और इसमें ताजा आम की प्यूरी डाल दें। इसके ऊपर आम के टुकड़े और बादाम डालें।

- बस आपका मैंगो चिया सीड्स पुडिंग तैयार है। इसे ठंडा सर्व करें और खुद भी खाएं।

Tags:    

Similar News