Who Is Siri: सिरी की आवाज के पीछे है किस महिला का चेहरा? जानिए कैसे अंजाने में बन गईं सिरी

Susan Bennett: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आईफोन की सिरी की आवाज के पीछे कौन सी महिला है।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-30 02:30 GMT

Susan Bennett The Voice Of Siri (Photo- Social Media)

The Face Behind The Voice Of Siri: आज के समय में आईफोन बहुत ही कॉमन हो गया है, 14-15 साल के बच्चे भी आईफोन लेकर घूम रहें हैं। वैसे आईफोन का क्रेज लोगों के बीच हमेशा से रहा है, लेकिन महंगा होने के कारण लोग एंड्रॉयड लेना ही पसंद करते थे, लेकिन आज के समय में लोगों के पास इतना ऑप्शन आ गया है कि लोग आईफोन भी लोन या ईएमआई पर ले रहें हैं। वैसे एक बात तो माननी पड़ेगी आईफोन आपके लुक को रिच बना देता है। आईफोन में बहुत से ऐसे फीचर्स भी हैं जो इसे बाकी के मोबाइल फोन से इतना अलग बनाता है। यदि आप आईफोन यूजर होंगे तो सिरी नाम से अच्छी तरह वाकिफ होंगे, वही सिरी जो बहुत से कामों में आपकी मदद करती हैं। जी हां! आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आईफोन की सिरी की आवाज के पीछे कौन सी महिला है।

इस महिला ने दिया है सिरी को आवाज (Susan Bennett The Voice Of Siri)

आईफोन की सिरी से आए दिन बहुत से लोग बातें करते हैं, कुछ लोग जानकारी लेते हैं, तो कुछ अपने दिल की बात भी कर लेते हैं, वहीं सिरी अपनी प्यारी आवाज से सारे सवालों का जवाब देती है। सिरी की प्यारी आवाज लोगों का मन मोह लेती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिरी के आवाज के पीछे आखिरकार है कौन? अगर नहीं! तो आइए हम बताते हैं सिरी बनकर कौन सी महिला आप सबसे बातें करती है।


दरअसल जिस महिला ने सिरी को आवाज दिया है, उनका नाम सुसन बेनेट हैं, जी हां! सुसन बेनेट को कभी पता भी नहीं था कि वे एक दिन सिरी की आवाज बन जाएंगी, क्योंकि उन्होंने सिरी के लिए कोई आवाज ही नहीं रिकॉर्ड की थी, लेकिन फिर वे कैसे सिरी की आवाज बन गईं, आइए दिलचस्प किस्सा बताते हैं।

सुसन बेनेट ऐसे बनीं सिरी की आवाज (Susan Bennett Story Of Becoming The Voice Of Siri)

सुसन बेनेट ने साल 2005 में स्कैनसॉफ्ट नामक कंपनी के लिए अपनी आवाज रिकॉर्ड कराई थी, लेकिन फिर कुछ समय बाद इस कंपनी को एप्पल ने खरीद लिया और फिर एप्पल ने सुसन बेनेट की आवाज को सिरी के रूप में इस्तेमाल किया। जब सुसन बेनेट की आवाज को सिरी के रूप में इस्तेमाल किया गया तो उन्हें पता भी नहीं चला कि उनकी आवाज का इस्तेमाल कुछ इस तरह से किया जा रहा है, लेकिन फिर एक दोस्त की मदद से उन्हें ये जानकारी मिली। वहीं एक और जानकारी यदि आपको बताएं तो सिरी की आवाज के लिए सुसन बेनेट को एप्पल की ओर से फूटी कौंडी भी नहीं मिली थी, यही नहीं! उन्हें कुछ क्रेडिट भी नहीं दिया गया था, क्योंकि एप्पल ने स्कैनसॉफ्ट कम्पनी खरीदी थी, और इस कंपनी के लिए सुसन बेनेट पहले ही अपनी आवाज रिकॉर्ड करवा चुकीं थी, जिसके पैसे उन्हें उस कंपनी द्वारा मिल गए थे। लेकिन जब स्कैनसॉफ्ट कंपनी को एप्पल ने खरीदा तो सुसन की आवाज को सिरी बना दिया। हालांकि सुसन बेनेट ने कुछ विरोध भी नहीं किया, क्योंकि उनके लिए यही खुशी की बात थी कि वह सिरी की आवाज बनकर इतनी पॉपुलर हो चुकीं हैं।


कौन हैं सुसन बेनेट (Who Is Susan Bennett)

बता दें कि सिरी की आवाज बनकर मशहूर हुईं सुसन बेनेट अमेरिका की हैं, वह पेशे से एक एक्ट्रेस, वॉइस ओवर आर्टिस्ट और सिंगर भी हैं।

Full View
Tags:    

Similar News