Tight Clothes Health Risk: टाइट कपड़े पहनने के हैं शौकीन, यहां जान लें 7 नुकसान

Tight Kapde Pahnane Ke Nuksan: टाइट कपड़े पहनना शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदायक साबित होता है। अगर आप भी टाइट कपड़े के शौकीन हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

Update: 2024-06-24 05:25 GMT

Tight Clothes (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tight Clothes Health Risk: अक्सर लोग ट्रेंड, फैशन और गुड लुक्स के आगे अपने कंफर्ट को भूल जाते हैं। आज के समय में भले ही ओवरसाइज कपड़ों का ट्रेंड है, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें अपने टाइट कपड़ों (Tight Clothes) से काफी लगाव होता है। ऐसे लोगों को ऑफिस जाना हो या पार्टी करनी हो या ट्रैवलिंग पर ही क्यों न जाना हो टाइट कपड़े पहनना ही पसंद होता है। हम आपके फैशन सेंस (Fashion Sense) पर सवाल नहीं उठा रहे, बल्कि ये आर्टिकल आपको टाइट कपड़ों से होने वाले नुकसान (Tight Kapde Pahnane Ke Nuksan) के बारे में बताने के लिए है। टाइड कपड़े पहनना जितना शरीर के लिए नुकसानदायक है, उतना ही आपकी वजाइनल हेल्थ (Vaginal Health) के लिए भी नुकसानदायक है। आइए जानें इससे होने वाली समस्याओं के बारे में।

टाइट कपड़े पहनने से होने वाले नुकसान (Disadvantages Of Wearing Tight Clothes)

1- ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है खराब

ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से आपका ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) खराब हो सकता है। टाइट बेल्ट वाली पैंट, स्कर्ट या अन्य कपड़े पहनने से ब्ल्ड फ्लो में बाधा आ सकती है। साथ ही उस एरिया पर रेडनेस और जलन जैसी तकलीफें हो सकती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- पैरों में सूजन

अगर आप टाइट कपड़े पहन कर लंबे सफर पर जाते हैं या फिर लंबे समय तक के लिए ऐसे कपड़े पहने रहते हैं तो इससे शरीर के साथ ही पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस तरह के कपड़ों को ज्यादा समय या रेगुलर पहनने से बचना चाहिए।

3- वजाइनल हेल्थ के लिए नुकसानदायक

टाइट कपड़े योनि स्वास्थ्य को सीधा प्रभावित कर सकते हैं। गर्मियों में टाइट कपड़े पहनने से वजाइना में पसीना बढ़ सकता है, जिससे इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्मी के मौसम में अच्छी वजाइनल हेल्थ (Vaginal Health) के लिए टाइट कपड़े बिल्कुल भी न पहनें। 

4- कंसीव करने में हो सकती है परेशानी

लड़कियों को खासतौर से टाइट कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे नसों पर जोर पड़ता है और ट्यूब भी बंद हो सकते हैं। यह प्रजनन क्षमता (Fertility) कमजोर करता है, जिसकी वजह से आपको कंसीव करने में परेशानी हो सकती है।

5- पेट और आंत पर दबाव

टाइट कपड़ों के शौकीन लोगों को यह तो पता ही होगा कि इससे उनके पेट पर दबाव पड़ता है। लेकिन केवल पेट नहीं बल्कि इससे आपकी आंतों पर भी दबाव पड़ सकता है। साथ ही पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। ऐसे में ज्यादा टाइट कपड़ों को पहनने से बचें।

6- जलन और झनझनाहट

गर्मियों में टाइट कपड़े पहनने से त्वचा पर जलन (Burning) और झनझनाहट (Sensation) हो सकती है। क्योंकि टाइट कपड़े पहनने से स्किन रगड़ खाते हैं। खासतौर से अंडरआर्म्स या जांघों पर रैशेज पड़ सकते हैं।

7- मुंहासे की समस्या

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है टाइट कपड़े पहनने से मुंहासे कैसे हो सकते हैं। दरअसल, टाइट कपड़ों के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और फिर ये मुंहासे का कारण बनते हैं।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News