Silica Gel Sachets: जानिए बोतलों से निकलने वाला ये पैकेट कितने काम का होता है, ऐसे कर सकते इसे यूज़

Silica Gel Sachets: क्या आप भी बोतल या डिब्बे खरीदने के बाद इसमें रखे छोटे से पाउच को फेंक देते हैं तो आज कितने काम का होता है।

Newstrack :  Network
Update:2024-07-20 20:36 IST

Silica Gel Sachets (Image Credit-Social Media)

Silica Gel Sachets: आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप को हर बोतल या डिब्बे में एक सफ़ेद रंग का छोटा सा पैकेट पड़ा मिलता है। जिसे अक्सर आप निकल के फेक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये पैकेट बेहद काम का होता है। और इसमें मौजूद छोटे छोटे मोतीनुमा दाने बड़े काम के होते हैं। आइये जानते हैं कि इन पैकेट्स का आप किस तरह से उपयोग कर सकते हैं।

बेहद काम का होता है ये छोटा सा पैकेट

अक्सर जब हम कोई नई बोतल या डिब्बा खरीदते हैं तो उसके अंदर हमे एक छोटा सा पाउच मिलता है। जिसे सिलिका जेल बैग कहा जाता है। इसे इसलिए रखा जाता है क्योंकि ये आपकी चीज़ों को नमी से बचाता है। जिसका मतलब है कि ये आपकी इस वास्तु में नमी की वजह से फफूंद नहीं लगने देगा। इसलिए इस सिलिका जेल बैग या पाउच को फैंकें नहीं बल्कि इसका इस तरह से आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

दरअसल सिलिका जेल औद्योगिक उपयोग और रोजमर्रा के उपयोग दोनों के संदर्भ में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले डेसिकैंट्स में से एक है। सिलिका जेल मोती छोटे पैकेट या पाउच में उपलब्ध होते हैं और इनका उपयोग आसपास से नमी को सोखने और पैक स्थिति में शुष्क वातावरण बनाए रखने में मदद करने के लिए किया जाता है।

सिलिका जेल बैग का औद्योगिक उपयोग

सिलिका जेल का उपयोग निम्नलिखित उद्योगों में लोकप्रिय रूप से किया जाता है:

1. खाद्य उद्योग

सिलिका जेल के पाउच अक्सर पाक वस्तुओं में देखे जा सकते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि भोजन की पैकेजिंग का जीवनकाल बढ़ाने और फफूंद, कवक या बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए उसमें नमी को दूर रखना महत्वपूर्ण है।

2. फार्मास्युटिकल उद्योग

बोतलों में पैक की जाने वाली गोलियों और दवाओं में अक्सर किसी भी अतिरिक्त नमी को अवशोषित करने के लिए कंटेनर के अंदर सिलिका जेल के पैकेट डाले जाते हैं। चूँकि गोलियाँ नमी से जल्दी नष्ट हो जाती हैं, इसलिए प्रिस्क्रिप्शन बोतल के अंदरूनी हिस्से को हर समय सूखा रखना महत्वपूर्ण है।

3. इलेक्ट्रॉनिक उद्योग

क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और उपकरणों में केबलिंग और नाजुक सर्किटरी शामिल होती है जो नमी से क्षतिग्रस्त हो सकती है और जंग का कारण बन सकती है, जिससे सिलिका जेल पैकेट अक्सर उनकी पैकेजिंग में पाए जाते हैं।

सिलिका जेल बैग के रोजमर्रा के उपयोग

सिलिका जेल के पाउच रोजमर्रा के कामों में भी बहुत उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, उनका उपयोग इसके लिए किया जा सकता है:

1 . लेदर के कपड़ों के स्टोरेज के लिए

चमड़ा नमी से नुकसान की चपेट में आसानी से आ जाता है। अपने चमड़े के जैकेट और पैंट को पूरी गर्मियों में सूखा रखने के लिए, उनके बीच एक या दो सिलिका जेल के पाउच रखें।

2. चित्र और दस्तावेज़ संग्रहीत करना

बहुत से लोग अपने सबसे महत्वपूर्ण कागजात और तस्वीरें घर पर सहेज कर रखते हैं। अगर आपके पास भी पुरानी फोटोज और कागजात हैं, तो आप उन्हें सिलिका जेल पाउच के साथ संभाल करके नमी से सुरक्षित रख सकते हैं।

3. फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुखाना

फोन का पानी में गिरना या लैपटॉप पर पानी गिरना एक सामान्य घटना है जो किसी के साथ भी हो सकती है। सिलिका जेल विभिन्न विद्युत उपकरणों को अंदर से सुखाने में सहायता कर सकता है, जिससे अपरिवर्तनीय जल क्षति को रोका जा सकता है। अपने बिजली के उपकरणों को सिलिका जेल में डालते समय, बैटरी और बिजली की आपूर्ति को निकालना याद रखें।

Tags:    

Similar News