Straight Hair Tips: बिना हीट बालों को घर पर इन 4 तरीकों से करें स्ट्रेट, नहीं होगा कोई नुकसान

Straight Hair Tips in Hindi: अगर आपके बाल घुंघराले हैं या आप अपने बालों को स्ट्रेट करना चाहती हैं तो हेयर स्ट्रेटनर (Hair Straightener) का इस्तेमाल करती होंगी।

Report :  Anupma Raj
Update: 2022-12-13 09:21 GMT

How to Get Straight Hair (Image: Social Media)

How to Get Straight Hair: अगर आपके बाल घुंघराले हैं या आप अपने बालों को स्ट्रेट करना चाहती हैं तो हेयर स्ट्रेटनर (Hair Straightener) का इस्तेमाल करती होंगी। हालांकि हेयर स्ट्रेटनर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। जिससे आपकी हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या होनी आम हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप हेयर स्ट्रेटनर की जगह कुछ घरेलू तरीके (Hair Straight Natural Method) को अपनाएं। इससे आपके बाल टूटेंगे (Hair Damage) भी नहीं और आसानी से स्ट्रेट भी हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं बालों को बिना हीट स्ट्रेट कैसे करें:

इन तरीकों से करें बालों को स्ट्रेट (How to Get Straight Hair Without Heat or Chemical)

हेयर बॉबी पिन (Use Hair Bobby Pin)

बालों को स्ट्रेट करने के लिए आप हेयर स्ट्रेटनर की जगह बॉबी पिन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप बालों को पहले हल्का सा गीला कर लें और एक हिस्से को कंघी कर दूसरे तरफ पलटें और फिर बॉबी पिन लगा लें। इस तरीके को दोनों तरफ रिपीट करें। आप चाहें तो चिमटी (Chimti Hair) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें सोते समय इस तरीके को अपनाने से पहले सिल्क या मुलायम स्कार्फ से अपने बालों को कवर कर लें।

डीप कंडीशन जरूर करें (Deep Condition)

अगर आपके बाल बहुत हैवी है तो आप शैंपू के बाद डीप कंडीशन जरूर करें। दरअसल इससे बाल नेचुरली सीधे हो जाते हैं। आप चाहें तो घर में भी हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। बता दें बालों को अच्छे से मॉइश्चराइज (Moisturize) करने से बाल ज्यादा सीधे और लंबे (Long Hair Home Remedies) नजर आने लगते है ।

हेयर मास्क का इस्तेमाल (Hair Mask)

केला और दही हेयर मास्क (Curd and Banana Hair Mask)का इस्तेमाल कर बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है। इसके लिए आप पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर अब इसमें दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मास्क को स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाकर आधा या एक घंटा के लिए रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से अच्छे से शैंपू कर लें। इस तरीके को अपनाकर भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है और इसकी खास बात यह है कि यह हेयर मास्क बाल को मजबूत और शाइनिंग बना देते हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल (Aloevera)

दरअसल बालों को स्ट्रेट करने में एलोवेरा काफी असरदायक है। एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को आसानी से स्ट्रेट किया जा सकता है। इसके साथ ही बता दें कि एलोवेरा बालों को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता हैं।

Tags:    

Similar News