क्या लोग हो रहे हैं बूढ़ें? आप में भी दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

शरीर में बुढ़ापा आने का सबसे बड़ा संकेत माना जाता है जिसे हम अक्सर दोस्तों से मजाक में भी कह देते हैं वह है याददाश्त का कम होना। हमारी उम्र 40 - 50 होते ही हमारी याददाश्त कम होने की दिक्कत दिखने लगती है।

Update: 2021-01-29 06:51 GMT
क्या लोग हो रहे हैं बूढ़ें? आप में भी दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान photos (social media)

नई दिल्ली : जीवन में बुढ़ापा आना एक समान प्रक्रिया है यह सभी के जीवन में आता है लेकिन किसी - किसी के जीवन में यह समय से पहले ही आ जाता है। शरीर में समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखना आम बात तो नहीं है जानते हैं इन लक्षणों को कैसे देख सकते हैं।

टहलना

उम्र से पहले अगर आप की चाल धीमी हो रही है तो यह बुढ़ापे का संकेत साफ करता है लेकिन कोई परेशानी शरीर में न हो इसका पता अपने करीबी डॉक्टर से जरूर कर ले। आपको बता दें कि जब उम्र 40 की हो जाए तब बुढ़ापे के लक्षण धीरे -धीरे दिखने लगते हैं। लेकिन इस उम्र में टहलना सबसे जरूरी एक्सरसाइज मानी जाती है। आपके लिए इस उम्र में कम से कम 5 मिनट से 30 मिनट तक टहलना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

त्वचा का रंग बदलना

शरीर जैसे - जैसे ढलता है वैसे हमारी त्वचा का रंग भी बदलने लगता है। ज्यादातर लोगों का 50 साल के बाद त्वचा में सिकुड़न आने लगती है। किसी के शरीर में हाथ, चेहरा और बाजू की स्किन सिकुड़ने लगती है। यह इस उम्र में होना एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन अगर हमारे शरीर में कोई काले रंग का निशान या धब्बा हो रहा हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। शायद यह खून के जमने से भी हो सकता हो।

याददाश्त कम होना

शरीर में बुढ़ापा आने का सबसे बड़ा संकेत माना जाता है जिसे हम अक्सर दोस्तों से मजाक में भी कह देते हैं वह है याददाश्त का कम होना। हमारी उम्र 40 - 50 होते ही हमारी याददाश्त कम होने की दिक्कत दिखने लगती है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए हेल्दी चीजें खाने से और एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

यह भी पढ़ेंचाय की हैं कई वेरायटी, सबके अपने फायदे, एक को पीने से झुर्रियां होती हैं कम

जोड़ों का दर्द

शरीर के बढ़ते दौर में जोड़ों का दर्द होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। जैसे -जैसे उम्र बढ़ती है वैसे शरीर में ऑस्टियो अर्थराइटिस की समस्या भी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि पुरुष में यह समस्या 45 में और महिलाओं में जोड़ो के दर्द की समस्या 55 साल में लक्षण दिखने लगते हैं। इस दर्द का कोई इलाज तो नहीं है लेकिन इसमें टहलना, एक्सरसाइज करने से इस दर्द में काफी आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़ें…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News