बहुत काम का है ये पौधा, इसके इस्तेमाल से आँखों के काले घेरे होते हैं दूर

सेमल  के तने पर नुकीले कांटे होते हैं, इन काँटों को इकठ्ठा करके इन्हें कुचल कर इसका चूर्ण तैयार किया जाये और करीब आधा चम्मच चूर्ण को 5 मिलीलीटर मतलब लगभग एक चम्मच दूध में मिला

Update: 2021-02-18 06:20 GMT
सेमल से दूर करे काले घेरो को

लखनऊ: सेमल एक औषधीय पौधा है। इसे साइलेंट डॉक्टर कहते हैं। इसकी सबसे अधिक पैदवार भारत , ऑस्ट्रेलिया मलेशिया , हांगकांग आदि देशों में किया जाता है। कई तरह की बीमारियों में यह कारगर पौधा है। सेमल के नए पौधे की जड़ को सेमल का मूसला कहते हैं।

 

विषैले जीव जंतु घर में नहीं

*इसके बीज कोमल होते है और काँटों में फोड़े, फुंसी, घाव आदि दूर करने का गुण होता है इनकी छाल, पत्ते,फूल व बीज का उपयोग किडनी गनोरिया सहित कई रोगों के निदान के लिए किया जाता है।

*मान्यता है कि इन्हें आंगन में लगाने पर सांप आदि विषैले जीव जंतु घर में नहीं आते है।

 

सेमल के फायदे

*सेमल के पत्तों को पीसकर लगाने या बाँधने से गाँठों की सूजन कम हो जाती है। अगर माताओं को दूध कम आता हो तो इसकी जड़ की छाल का पाउडर लें ।

*सेमल के तने पर नुकीले कांटे होते हैं, इन काँटों को इकठ्ठा करके इन्हें कुचल कर इसका चूर्ण तैयार किया जाये ।

 

यह पढ़ें....फेसबुक ने कर दी इतनी बड़ी गलती, इस देश में अपना ही पेज कर दिया ब्लॉक

सेमल के तने

करीब आधा चम्मच चूर्ण को 5 मिलीलीटर मतलब लगभग एक चम्मच दूध में मिला लिया जाये और इस मिश्रण को आँखों के नीचे काले धब्बों वाले स्थान पर लगाये और करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें और बाद में इसे साफ़ पानी से धो लें।

 

यह पढ़ें....Amazing Fact: इस गुफा में छिपे कई रहस्य, यहां मिलते हैं दुनिया खत्म होने के संकेत

सुबह और रात

 

सुबह और रात में इस नुस्खे को एक महीने तक लगातार दोहराएँ तो काफी लाभ मिलेगा। अगर खांसी हो तो सेमल की जड़ का पावडर काली मिर्च और सौंठ बराबर मात्रा में मिलाकर लें । इस तरह सेमल एक गुणकारी पौधा है। इसे इस्तेमाल करने से चेहरे पर चमक बरकरार रहती है।

 

Tags:    

Similar News