बदलेगी PM की वेबसाइट: अब दिखेगी नए अंदाज में, किए जा रहे ये बदलाव

अब प्रधानमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट नए कलेवर में नजर आएगी। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट में बदलाव किए जाने को लेकर प्रस्ताव मांगे हैं।

Update: 2020-07-24 05:47 GMT
PM Modi

नई दिल्ली: अब प्रधानमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट नए कलेवर में नजर आएगी। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट में बदलाव किए जाने को लेकर प्रस्ताव मांगे हैं। सरकार की ओर से जारी किए गए प्रस्ताव के मुताबिक, अब प्रधानमंत्री की वेबसाइट में 22 भारतीय भाषाएं और संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाएं शामिल की जाएंगी।

प्रधानमंत्री की वेबसाइट में होगा बदलाव

भारत सरकार ने गुरुवार को एजेंसियों से प्रधानमंत्री की वेबसाइट में बदलाव को लेकर प्रस्ताव रखा। प्रधानमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट में भाषाओं को बढ़ाने के साथ-साथ डिजाइन में भी बदलाव किया जाना है। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री की वेबसाइट केवल 12 भाषाओं में उपलब्ध थी। सरकार इस वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए कंपनी की तलाश में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ें: सुशान्त के इस फ्रेंड ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट, कहीं ऐसी बातें, रो देंगे आप

एजेंसी को इस बात का देना होगा खास ख्याल

साथ ही इसके लिए नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन द्वारा एक प्रपोजल भी तैयार किया गया है। डॉक्यूमेंट के मुताबिक, एजेंसी को लोगों के लिए आसानी भरी वेबसाइट बनाने पर ध्यान देना होगा। साथ ही इसका भी ध्यान देना होगा कि प्रधानमंत्री की बातों को देसी और विदेशी भाषाओं में जारी कर सके।

यह भी पढ़ें: सरकार ने की बड़ी तैयारी, अब डीजल-पेट्रोल नहीं इस ईंधन से चलेंगी गाड़ियां

इन भाषाओं में उपलब्ध होगी वेबसाइट

प्रधानमंत्री की ऑफिशियल वेबसाइट को जिन भाषाओं में पढ़ा जा सकेगा उसमें यूएन की अरबी, चीनी, अंग्रेजी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश छह भाषाएं शामिल हैं। वहीं अगर भारत की भाषाओं की बात करें तो हिंदी, गुजराती, असमी, बंगाली बोडो, कन्नड, डोगरी, कश्मीरी, कोंकणी, मैथली, पंजाबी, संस्कृत, संथली, तमिल, तेलुगु, उर्दू, मणिपुरी, मराठी, मलयालम, सिंधि, नेपाली, ओरिया भाषाएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: दोस्तों की धोखेबाजी: अपने ही यार को दी दर्दनाक मौत, देख कांप उठे लोग

इसके लिए 30 जुलाई तक दिया जा सकता है प्रपोजल

प्रधानमंत्री की जो नई वेबसाइट होगी, उसमें लोगों को एक ही विकल्प में अलग-अलग भाषाओं में जाने का ऑप्शन मिलेगा। इसमें प्रधानमंत्री की ओर से सोशल मीडिया पर डाले जाने वाले पोस्ट को भी शामिल किया जाएगा। इसके लिए 30 जुलाई तक प्रपोजल दिया जा सकता है। वहीं, इस प्रोजेक्ट को सात अगस्त तक फाइनल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 24 घंटे में आए कोरोना के डराने वाले आंकड़े, टूट गए सभी रिकाॅर्ड, 740 लोगों की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News