Funny Railway Station: नाम ऐसे की खुद को हंसने से रोक न पाओ,अजीबो गरीब रेलवे स्टेशन सिर्फ भारत में ही है...

Funny Railway Station: भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है। अब इतना बड़ा नेटवर्क है तो किस्से कहानियां भी होंगे ही आज हम आपको बताते है रेलवे के रोचक नामों वाले रेलवे स्टेशन के बारे में।

Update: 2023-05-13 16:27 GMT
Funniest Railway Station Name

Funny Railway Station: भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से तरक्की की है। इसका विस्तार भी काफी हुआ है। देश की रेलवे लाइन हर रोज लाखों लोगों को यहां से वहां अपने गंतव्य तक लेकर जाती है।सफर के दौरान बीच में अक्सर आपने देखा होंगा कि कई स्टेशन पर टंगे हुए बोर्ड के नाम दिखाई देते है। इनमें से कुछ नाम इतने अजीबो गरीब और अटपटे होते हैं कि जिन्हें पढ़कर हम खुद को हंसने से नहीं रोक पाते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अनोखे रेलवे स्टेशन के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनने के बाद आप ठहाके मारकर हंसने से रोक नहीं पाएंगे।

रिश्तों के नाम पर है रेलवे स्टेशन,

बाप रेलवे स्टेशन - इस नाम से तो यही लग रहा होगा कि ये स्टेशन बाकी सारे स्टेशनों का बाप होगा, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। उल्टा यहां पर कई सुपरफास्ट गाड़ियां तो रुकती ही नहीं है। आपको बता दें कि ये स्टेशन राजस्थान के जोधपुर में है। यह स्टेशन नाम के लिए काफी चर्चा में है।

सहेली रेलवे स्टेशन - अब लड़कियों की सहेली नाम पर भी स्टेशन आ गया है। यह रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इटारसी के पास है। यह मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन में स्थित स्टेशन है।

बीवी नगर रेलवे स्टेशन - इस रेलवे स्टेशन का किसी भी शख्स की बीबी से कोई लेना देना नहीं है। बीवी नगर नाम का यह रेलवे स्टेशन तेलंगाना के भवानीगढ़ जिले में आता है। इस नाम से लोग बीवी को तो जरूर याद करते होंगे चाहे वो अपनी हो या दूसरे की।

साली रेलवे स्टेशन - साली नाम का यह स्टेशन जोधपुर जिले डूडू नामक जगह में स्थित है। जो उत्तरी-पश्चिमी रेलवे के अंर्तगत में आता है। अब बीवी के बाद साली का नाम तो आना बनता है। अपने नाम की वजह से यह रेलवे स्टेशन काफी मशहूर है।

नाना रेलवे स्टेशन - नाना रेलवे स्टेशन के चलते आपको आपके नाना की याद आ सकती है। ये स्टेशन राजस्थान के सिरोही पिंडवाड़ा नाम की जगह पर है। इस रेलवे स्टेशन पर कई ट्रेनें रूकती है। यह रेलवे स्टेशन उदयपुर से सबसे पास है।

जानवरों के नाम पर रेलवे स्टेशन के नाम

काला बकरा रेलवे स्टेशन - जालंधर के एक गांव में यह स्टेशन पड़ता है, इस स्टेशन का नाम सिर्फ बकरा न बोलें, ये जगह या इसका बोर्ड भी कहीं दिख जाए तो उसे फुल इज्जत देते हुए प्यार से 'काला बकरा' कहें।

कुट्टा रेलवे स्टेशन - ये है तो कुट्टा कर्नाटक राज्य का एक छोटा सा गांव पर अगर इसे जल्दी में पढ़ो तो कुत्ता ही लगेगा। जो कूर्ग क्षेत्र के किनारे पर हैं। यहां का प्राकृतिक दृश्य बहुत ही मनोरम है।

भैसा रेलवे स्टेशन - इस छोटे से स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं पर इसका नाम 50,000 की आबादी वाले तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित भैंसा शहर के नाम पर रखा गया है।

सुअर रेलवे स्टेशन - उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में एक गांव है जिसका नाम सुअर है और इसके रेलवे स्टेशन का नाम भी सुअर रेलवे स्टेशन है। इसके नजदीक, मोरादाबाद, रामपुर, और अमरोह जैसे जिले हैं।

अजीबो गरीब नाम,

दारू रेलवे स्टेशन - दारू का मतलब आप भी शराब से ही जानते होंगे।फनी नामों वाले रेलवे स्टेशनों में दारू स्टेशन असल में झारखंड के हजारीबाग जिले में एक गांव है। वहां के लोकल स्टेशन का नाम जगह के नाम पर रखा गया है।

भोसरी रेलवे स्टेशन - पहले भोजपुर के नाम से जाना जाने वाला भोसारी गांव महाराष्ट्र के पुणे जिले का प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है। इस नाम के रेलवे स्टेशन से भी कई रूट की ट्रेनें भी चलती हैं।

पनौती रेलवे स्टेशन - पनौती टैग अक्सर हमलोग व्यंग के रूप में देते है पर एक स्टेशन है यहां रहने वाले लोगों को 'पनौती' टैग से मजाक उड़ाया जाता है। पनौती उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है।

टट्टी खाना रेलवे स्टेशन - ये नाम सुनकर शायद ही कोई अपनी हंसी रोक पाएंगा। टट्टी खाना, जी हां सही पढ़ा आपने यह एक साधारण जगह का नाम है। जो तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले का एक शहर है जिसकी आबादी 110 के आसपास है।

दीवाना रेलवे स्टेशन - यह कोई दीवाने लोग नहीं रहते है बस यह स्टेशन का नाम ही दीवाना है, हरियाणा में पानीपत के करीब यह जगह है। यहां रोजाना दो प्लेटफार्मो पर करीब 16 ट्रेने आती जाती रहती है।

भागा रेलवे स्टेशन - यह रेलवे स्टेशन झारखंड में स्थित है, जहां से कई सारी ट्रेनें गुजरती हैं यह आपको भागकर ट्रेन पकड़ने की जरूरत नहीं होती है। बस इस स्टेशन का नाम ही भागा है।

सिंगापुर रेलवे स्टेशन - अरे घबराइए मत आप अभी भी भारत में है। सिंगापुर के इस स्टेशन पर उतरने के लिए आपको किसी वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल यह सिंगापुर रोड स्टेशन भारत के पूर्वी राज्य ओडिशा में है।

गंदे रेलवे स्टेशन- गिरडीह के पास एक छोटा सा गांव है जिसका नाम है गंदे। इस गांव के स्टेशन का भी नाम गंदे है। अब वास्तव में ये स्टेशन कितना ‘गंदा’ है, इसके बारे में आपको जाकर देखना पड़ेगा।

Tags:    

Similar News