मास्क पहनने वालों की 5 गलितयां: सुधार लें अभी, वरना भुगतना पड़ेगा ये अंजाम

क्या आप जानते हैं मास्क पहनने का एक पूरा तरीका है, जिसके बारे में जानना ज़रूरी है क्योंकि गलत ढंग से मास्क पहनना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

Update: 2020-04-22 14:31 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। सबसे ज्यादा कोरोना महामारी की मार इस समय अमेरिका झेल रहा है। इस लाइलाज बीमारी के आगे दुनिया के तमाम बड़े देशों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। इस समय कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सभी देशों के पास सिर्फ एक ही उपाय है, वो है लॉकडाउन और सामाजिक दुरी। साथ ही हर जगह हिदायत दी जा रही है कि घर से बाहर न निकलें, ज्यादा जरुरी होने पर घर से निकलते भी हैं तो मास्क जरूर पहने। वहीं वे लोग जो स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं से जुड़े हैं, वो खास एन95 जैसे मास्क जरूर पहने। लेकिन, क्या आप जानते हैं मास्क पहनने का एक पूरा तरीका है, जिसके बारे में जानना ज़रूरी है क्योंकि गलत ढंग से मास्क पहनना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: चीन की हैवानियत: हजारों लोगों को दी मौत की सजा, कहा- जारी रखे सिलसिला

अमेरिका के रोग नियंत्रण केंद्र के डॉ. रॉबर्ट रेडफील्ड की कह कहना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 25 फीसदी लोगों में वायरस के लक्षण नहीं थे यानी ये रोगी एसिम्प्टॉमैटिक थे। आपके पास से गुज़रने वाला कोई भी व्यक्ति वायरस से संक्रमित हो सकता है इसलिए आपको मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है। जारी सुझावों के अनुसार मास्क पहनते वक्त ये 5 गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए...

1- कभी भी ढीला मास्क न पहने

आपने तमाम मेडिकल स्टाफ को देखा होगा कि वे एन95 रेस्पिरेटर इस्तेमाल करते हैं, वो नाक और मुंह दोनों को अच्छे से कवर करते हुए चेहरे पर फिटिंग के साथ चिपके होते हैं। तमाम लोग सामान्य या घर पर तैयार किए गए कपड़े के मास्क ही पहनते हैं, तो ऐसे में ध्यान रखने की जरुरत है कि ये ढीले बिल्कुल भी न हों और सांस लेते समय अगल बगल के गैप इतने न हों कि हवा मास्क के अलावा इन गैप्स से नाक तक पहुंचे।

2- मुंह के साथ नाक को भी ढकें

अगर आप मास्क से सिर्फ़ मुं​ह ढंकते हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है, क्योंकि आप खुद संक्रमित होने के साथ-साथ दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। हम सांस ज्यादातर नाक से ही लेते हैं और छींकते भी नाक से हैं। ऐसे में सिर्फ़ मुंह ढंकने से संक्रमण से बचाव नहीं हो सकता।

3- नाक को पूरी तरह से ढकें

मास्क पहनते वक्त आपको पूरी नाक यानी आंख के पास तक नाक के हिस्से को मास्क से ढंकना चाहिए। नाक को थोड़ा सा ढंकने से मास्क में गैप रह जाते हैं जिनके ज़रिये हवा में शामिल सूक्ष्म कण आपकी सांस में जा सकते हैं।

4- ध्यान रखें मास्क शरीर के अन्य भाग को न छूने पाए

जो मास्क आप युस कर रहे हैं वो अगर ज़रूरत से ज़्यादा बड़ा है या ढीला है तो यह खतरा पैदा होता है। आपके मास्क का अंदरूनी हिस्सा अगर आपके शरीर के अन्य अंगों जैसे माथे, बाल, गर्दन, हाथ या आपके कपड़ों आदि को छूता है और उसके बाद वह अंदरूनी हिस्सा फिर नाक और मुंह पर जाता है तो संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। जब मास्क नाक और मुंह से हटाएं तो गर्दन पर लटकाकर बिल्कुल भी न रखें।

5. मास्क की सफ़ाई का विशेष ध्यान रखें

अगर आप घर पर कपड़े से बने मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन्हें हाथ से या वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है। विशेषज्ञों की सलाह है कि जब भी बाहर जाएं तो लौटकर हर बार मास्क अच्छी तरह साबुन या वॉशिंग पाउडर से धो लें। इसके बाद ही दोबारा मास्क का इस्तेमाल करें। मास्क को ढंग से साफ किए बिना दोबारा इस्तेमाल करना संक्रमण का खतरा बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी 27 अप्रैल को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग कर मुख्यमंत्रियों से लेंगे फीड बैक

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता के घर पर मातम, अंतिम संस्कार में शामिल होना मुश्किल

अखिलेश का योगी की टीएम-11 पर जोरदार हमला, उठाए सवाल

लखनऊ में लॉकडाउन के दौरान कुछ ऐसा महिलाओं ने, कमिश्नर लेंगे ये एक्शन

Tags:    

Similar News