बोली लादेन की मां: ओसामा की सच्चाई आई सामने, किया गया था ब्रेनवॉश

अमेरिका के न्यूयॉर्क में 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले को आज लगभग दो दशक पूरे हो गए हैं। इन हमलों में तकरीबन दो हजार 977 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 25 हजार से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।

Update: 2020-09-11 11:58 GMT
बोली लादेन की मां: ओसामा की सच्चाई आई सामने, किया गया था ब्रेनवॉश

नई दिल्ली: अमेरिका के न्यूयॉर्क में 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले को आज लगभग दो दशक पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन आतंकी संगठन अलकायदा ने प्लेन को हाइजैक कर मिसाइल की तरह इस आतंकी हमले को अंजाम दिया था। आतंकी ओसामा बिन लादेन की अगुवाई करने वाले आतंकी संगठन अलकायदा के आतंकवादियों ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में 4 आतंकी हमलों को अंजाम दिया था। इन हमलों में तकरीबन दो हजार 977 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 25 हजार से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।

अमेरिकी सेना ने नागरिकों की मौत का लिया था बदला

ऐसे में अमेरिकी सेना ने अपने देश के नागरिकों की मौत का बदला लेने के लिए लादेन के खिलाफ खोज अभियान चलाया और साल 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन का खात्मा कर अमेरिका ने हजारों अमेरिकी और विदेशी नागरिकों की मौत का बदला ले लिया। 2 मई, 2011 में अमेरिका के सील कमांडो ने लादेन को मौत के घाट उतार दिया था।

यह भी पढ़ें: भारत की ये खास सुरंग: कम करेगी मनाली से लेह की दूरी, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

बेहद शर्मिला था ओसामा बिन लादेन (फोटो- सोशल मीडिया)

ओसामा की मां ने बताया कैसा था लादेन का स्वभाव

पूरी दुनिया में आतंक फैलाने वाले आतंकी ओसामा बिन लादेन के परिवार ने वैसे तो काफी समय तक लादेन की मौत पर चुप्पी साधे रखी, लेकिन ओसामा के मारे जाने के सात साल बाद ओसामा बिन-लादेन की मां आलिया गानेम ने चुप्पी तोड़ी थी। ओसामा की मां ने एक इंटरव्यू के दौरान अपने बेटे की कहानी पूरी दुनिया के सामने रखी थी। बता दें कि ओसामा का परिवार अब सऊदी अरब के जेद्दा शहर में अपने पुश्तैनी घर में रहता है।

शुरुआत में बेहद शर्मीले स्वभाव का था लादेन

ओसामा बिन-लादेन की मां आलिया गानेम की नजर में ओसामा बेहद अच्छा शख्स था, जो कि सही रास्ते से भटक गया था। उन्होंने इंटरव्यू में बताया था कि उनका बेटा शुरुआत में बहुत ही शर्मीले स्वभाव का था, लेकिन यूनिवर्सिटी में जाने के बाद उसका ब्रेनवॉश कर दिया गया। ओसामा की मां कहती हैं की वह एक अच्छा बच्चा था और मुझे बेहद प्यार करता था।

यह भी पढ़ें: सबसे लंबी सुरंग: यहां देखें अटल टनल की ये शानदार तस्वीरें, जानें इसकी खासियत

यूनिवर्सिटी में जाने के बाद किया गया लादेन का ब्रेनवॉश(फोटो- सोशल मीडिया)

यूनिवर्सिटी में जाने के बाद किया गया ब्रेनवॉश

ओसामा की मां आलिया गानेम ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि ओसामा 20 से 25 की उम्र में कुछ ऐसे लोगों से मिला था, जिन्होंने उसका ब्रेनवॉश कर दिया। इसे एक कल्ट कहा जा सकता है। उन्होंने कहा था कि उनका पहला बच्चा ओसामा बिन लादेन बहुत ही शर्मीले किस्म का शख्स था और एकेडमी में अच्छा कर सकता था। लेकिन उसे कट्टरपंथ की तरफ मोड़ दिया गया।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में एनआरसी ने 32 बच्चों को कुपोषण से उबारा, दी नई जिंदगी

उसका व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली हो गया था

गानेम के मुताबिक लादेन का व्यक्तित्व जेद्दा की किंग अब्दुल अजीज यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र की पढ़ाई करते समय काफी मजबूत और प्रभावीशाली हो गया था। लेकिन यहीं पर उसे रेडिकलाइज यानी कट्टरपंथ की ओर मोड़ दिया गया। यूनिवर्सिटी के लोगों ने उसे काफी बदल दिया और वहां से वो बिल्कुल अलग शख्स बन गया। बता दें कि 9/11 हमले में शामिल रहे 19 हाइजैकर्स में से 15 सऊदी अरब से थे। सऊदी अरब के आलोचकों का कहना है कि ओसामा को सऊदी का समर्थन हासिल था।

यह भी पढ़ें: कोरोना सामग्री घोटाला: 115 ग्राम पंचायतों से गायब हुई धनराशि, मचा हड़कंप

मां ने लादेन को दी थी ये सलाह (फोटो- सोशल मीडिया)

मां ने दी थी ऐसे लोगों से दूर रहने की सलाह

लादेन की मां ने बताया कि यूनिवर्सिटी में ओसामा की मुलाकात मुस्लिम ब्रदरहुड के सदस्य अब्दुल्ला अजाम से हुई थी, जिसे बाद में सऊदी से निकाल दिया गया था। बाद में वो ओसामा का आध्यात्मिक गुरु बन गया। वो इन लोगों के मिलने से पहले तक अच्छा बच्चा था। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा उसे उन सभी से दूर रहने के लिए कहती थी, लेकिन उसने मुझे कभी नहीं बताया कि वो क्या कर रहा है, क्योंकि वो मुझे बहुत प्यार करता था।

पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छा था ओसामा

गानेम ने बताया कि ओसामा स्कूल में पढ़ाई-लिखाई में बहुत अच्छा था और उसे पढ़ना काफी पसंद था। उसने अपने सारे पैसे अफगानिस्तान में खर्च कर दिए, वो फैमिली बिजनेस के नाम पर छिपता रहा। ये पूछे जाने पर कि क्या उन्हें ये महसूस हुआ कि उनका बेटा इतना खतरनाक आतंकवादी बन सकता है तो इस पर गानेम ने कहा था कि मेरे दिमाग में कभी भी ये बात नहीं आई थी। उन्होंने कहा था कि जब हमें पता चला कि वो एक आतंकवादी बन गया है तो हम सब बहुत दुखी थे।

यह भी पढ़ें: UPPCS-2018 Result: चमकी युवाओं की जिंदगी: घोषित हुआ PCS-2018 रिजल्ट

9/11 अटैक (photo- social media)

आतंकवादी बनने से दुखी था परिवार

ओसामा की मां ने कहा था कि उन्हें नहीं पता कि ये सब उसने क्यों किया? वो कभी नहीं चाहती थी कि ऐसा कुछ हो। लादेन के परिवार ने आखिरी बार उसे साल 1999 में अफगानिस्तान के कंधार में देखा था। कंधार के बाहर उसके बेस में वे दो बार ओसामा से मिले थे। एयरपोर्ट के पास इस इलाके को ओसामा ने रूसियों से छीना था। गानेम ने बताया कि वो हम सब से मिलकर बेहद खुश था। उसने हमें पूरा इलाका दिखाया। एक जानवर को मारा और रात को सबको बुलाकर दावत दी।

ओसामा के अच्छे पहलू को ही गानेम रखना चाहती हैं याद

ओसामा का जन्म साल 1957 में हुआ था। ओसामा के जन्म के बाद उसकी मां ने उसके पिता को तलाक दे दिया था और अल-अतास से शादी कर ली। ओसामा के पिता के 11 बीवियों से 54 बच्चे थे। गानेम हमेशा लादेन का अच्छा पहलू याद रखना चाहती हैं। हमले के लगभग 20 साल पूरे होने के बाद भी गानेम को विश्वास नहीं होता है कि ओसामा बिन लादेन ने ऐसा कुछ किया था।

यह भी पढ़ें: कंगना हुई थी शर्मिंदा: करण ने किए थे ऐसे सवाल, यूं दिया था पंगा गर्ल ने जवाब

9/11 अटैक (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है 9/11 हमला?

9/11 हमले में 3000 लोग मारे गए थे और मरने वालों में 57 देशों के लोग शामिल थे। इसे अंजाम देने के लिए अलकायदा के 18 आतंकियों ने चार विमानों को हाईजैक किया था।

दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर जबकि एक विमान को पेंटागन पर गिराया गया था। वहीं चौथा विमान मैदान में गिरा था, क्योंकि इसके यात्रियों आतंकियों से भिड़ गए थे।

मई, 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपे ओसामा बिन लादेन का खात्मा कर अमेरिका ने हजारों अमेरिकी और विदेशी नागरिकों की मौत का बदला ले लिया था।

यह भी पढ़ें: इन देशों की महिलाएं: त्वचा की देखभाल लिए करती हैं ये काम, आप भी करें Try

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News