भारत इतना शक्तिशाली: चीन-पाक को दहलाने की रखता ताकत, ऐसा है डिफेंस सिस्टम

भारत की सेना के पास देश की सुरक्षा के लिए ताकतवर और अत्याधुनिक मिसाइलों का जखीरा है। भारत के पास ऐसी मिसाइलें हैं जो उसे चीन से बेहतर बनाती हैं।

Update: 2020-09-10 13:36 GMT

नई दिल्ली: भारत को एक तरह एलएसी पर चीन तो दूसरी तरफ एलओसी पर पाकिस्तान घेरने की कोशिश में लगा है लेकिन इन दोनों देशों को निटपने के लिए भारत के पास न तो सशक्त आर्मी, और नहीं हथियारों व शक्तिशाली मिसाइलों की कमी है। आज जब भारतीय वायुसेना में औपचारिक तौर पर राफेल शामिल हो गया तो भारत की ताकत और अधिक बढ़ गयी। वहीं चीन ने भी शक्ति प्रदर्शन करने के लिए अगस्त के अंत में मध्यम रेंज की मिसाइल दागी थी।

भारत के पास दमदार मिसाइल

दरअसल, भारत और चीन के बीच तनाव के दौरान दोनों देश लगातार अपनी सेनाओं को अधिक ताकतवर बनाने के लिए हथियारों का परीक्षण, खरीद, मिसाइल और लड़ाकू विमानों को टेस्ट कर रहे हैं। इसी कड़ी में चीन में लाइव फायर टैक्टिकल ट्रेनिंग के दौरान मध्यम रेंज की मिसाइल दागी। उसने अपनी फ़ौज को मिसाइल को लॉन्च करना सिखाया।

चीन और पाकिस्तान से बेटर भारतीय डिफेन्स सिस्टम

हालाँकि भारत मिसाइलों में कमजोर नहीं है। भारत की सेना के पास देश की सुरक्षा के लिए ताकतवर और अत्याधुनिक मिसाइलों का जखीरा है।बता दें कि भारत के पास ऐसी मिसाइलें हैं जो भारत के एयर डिफेंस सिस्टम को चीन से बेहतर बनाती हैं।

ये भी पढ़ेंः सस्ता कोरोना जांच: सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 2500 की जगह देने होंगे इतने रुपये

भारत के पास दो एयर डिफेंस सिस्टम

पहला- एयर डिफेंस ग्राउंड एनवायरनमेंट सिस्टम (ADGES)

दूसरा -बेस एयर डिफेंस जोन्स (BADZ)

ADGES में राडार कवरेज, डिटेक्शन और इंटरसेप्शन होता है।

BADZ में राडारों के साथ मिसाइलों का कनेक्शन, नेविगेशन, हमला और एक्टिव रिस्पॉन्स की गतिविधियां शामिल होती हैं।

ये भी पढ़ेंः धमाके से कांपा देश: बंदरगाह पर लगी भीषण आग, चारों ओर फैला काला धुआं

भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम ऐसे करता है काम

देश दुश्मन पर हमला करने और बचाव के लिए दो मिसाइल प्रणालियों का इस्तेमाल करता है।

पहला- बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस

दूसरा -क्रूज मिसाइल डिफेंस।

बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस

मारक मिसाइल डिफेंस सिस्टम-

बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम के तहत दो इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम आते हैं। इसमें एक पृथ्वी एयर डिफेंस Prithvi Air Defence (PAD) जो ज्यादा ऊंचाई पर मार करने के लिए है। वहीं अन्य एडवांस्ड एयर डिफेंस Advanced Air Defence (AAD) है, जो कम ऊंचाई हमला करने के लिए है।

ये भी पढ़ेंः चीन ने दागी मिसाइल: भारत से तनाव के बीच बड़ा कदम, थर्राया रेगिस्तान

बचाव मिसाइल डिफेंस सिस्टम-

दुश्मनों से बचाव के लियर दो स्तर के हवाई रक्षा कवच भारत इस्तेमाल करता है। जिसमे 5000 किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइल को भी हवा में ध्वस्त कर सकते हैं। एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम रखने वाला भारत दुनिया का चौथा देश है। भारत के पहले अमेरिका, रूस और इजरायल के पास ये तकनीक है। वहीं चीन और पाकिस्तान के पास ऐसे सिस्टम नहीं हैं।

बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस को राजधानी दिल्ली और मुंबई में तैनात किया जा सकता है। यह कवच दिल्ली और मुंबई को 2000 किलोमीटर रेंज वाली दुश्मन मिसाइल से बचाएगी। ये दुश्मन की मिसाइल को हवा में ही नष्ट करने की क्षमता रखती हैं।

ये भी पढ़ेंः राफेल की ये खासियत: इसलिए कांप रहे चीन-पाकिस्तान, जानकर होगा गर्व

बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस में ये भारतीय मिसाइलें:

पृथ्वी मिसाइल- इस कई वैरिएंट हैं जो 150 से लेकर 600 किलोमीटर तक हमला करने में सक्षम हैं।डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने इसका डिफेसन सिस्टम विकसित किया था।

धनुष मिसाइल- इसकी रेंज 350 से 750 किलोमीटर है।

अग्नि मिसाइले- अंतर-महाद्वीपीय मिसाइल है। इसकी रेंज 700 से 12 हजार किलोमीटर है. यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।

S-300 PMU मिसाइल- ये एक एंटी-टैक्टिकल बैलिस्टिक मिसाइल स्क्रीन है। ये इजराइल Arrow एयर डिफेंस सिस्टम का एक स्क्वॉड्रन है।

S-400 मिसाइल: भारत ने इसे रूस के 5.4 बिलियन डॉलर में खरीदा है।

क्रूज मिसाइल डिफेंस

क्रूज मिसाइल डिफेंस कम ऊंचाई पर उड़ने वाले दुश्मन विमानों, मिसाइलों, ड्रोन्स, हेलिकॉप्टर को मार गिराने में सक्षम होते हैं। भारत ने AAD मिशन के तहत इंटरसेप्टिंग क्रूज मिसाइल सिस्टम भी बनाया है जो परमाणु हथियार लेकर हमला करने आ रही मिसाइलों को मार गिराएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News