होगा बड़ा परिवर्तन: बदलेगी लड़कियों की शादी की ऐज, यहां जाने हर देश की न्यूनतम उम्र

पीएम नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अपनी बेटियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए कमेटी का गठन किया है।

Update: 2020-08-16 11:10 GMT
होगा बड़ा परिवर्तन: बदलेगी लड़कियों की शादी की ऐज, यहां जाने हर देश की न्यूनतम उम्र

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अपनी बेटियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की तरफ से रिपोर्ट दिए जाने के बाद हम इस पर उचित फैसला लेंगे। कमेटी उन प्रयासों को भी देखेगी जो लड़कियों में कुपोषण को कम करने के लिए उठाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:बड़ी खबर: सीएम योगी ने बुलाई बैठक, परीक्षाओं को लेकर दिए ये निर्देश

लड़कियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु

आपको बता दें कि भारत में इस समय लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है, लेकिन आज के पीएम मोदी के संबोधन से ऐसे संकेत मिल रहे हैं इसे बढ़ा कर 21 साल किया जा सकता है।

ये कहता है कानून

जानकारी देते हुए बता दें कि हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के सेक्शन 5(iii) के अंदर शादी की न्यूनतम ऐज लड़कियों के लिए 18 और लड़कों के लिए 21 तय है। तो वहीं, स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 और बाल विवाह एक्ट 2006 के तहत भी यही सेम उम्र तय है। रिपोर्ट की मानें तो सरडा एक्ट में 1978 में जज हरबिलास सरडा ने 1929 के बाल विवाह निषेध एक्ट में संशोधन के अंदर ये ऐज फिक्स कर दी थी। और तो और इस साल जून में भारत सरकार ने इसकी समीक्षा के लिए एक कमेटी का गठन किया था।

कम हो सकें मौतें

होता ये है कि बच्चे को जन्म देते समय होने वाली मौतों का अनुपात (MMR) कम किए जाने के लिए और मां और बच्चे को अच्छे पोषण उपलब्ध करवाए जाने के लिए ये विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान में राम-राम: सरकार की हो गई हालत खराब, सामने दिखे भगवान

158 देशों में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है

भारत के अलावा 158 देशों में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है। इसका मतलब इन देशों में 18 साल की लड़कियों को शादी का कानूनी अधिकार है।

180 देशों में लड़कों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है

लेकिन 146 देशों, राज्यों या कस्टमरी में कानूनों के अनुसार 18 साल से कम उम्र की लड़कियां अपने घरवालों या अन्य आधिकारिक सहमतियों से भी शादी कर सकती हैं। तो वहीं दूसरी तरफ, लड़कों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 180 देशों में 18 साल है।

ये भी पढ़ें:लाशों से कारोबार: विधायक ने किया ये बड़ा खुलासा, डॉक्टरों में पैसे की ऐसी भूख

इन देशों में ये है उम्र

देश उम्र

लेबनान 17

ओमान 18

ईरान 13

चीन 20

नेपाल 20

ताईवान 20

हांगकांग 21

सिंगापुर 21

फिलीपींस 21

मलेशिया 21

आपको बता दें, आम तौर से शादी के लिए 15 से लेकर 21 साल की लड़कियों की न्यूनतम उम्र तय की गयी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News