BJP के दिग्गजों को CM योगी ने पछाड़ा, कल्याण सिंह भी न कर सके ये काम...

योगी आदित्यनाथ भाजपा के पहले ऐसे नेता हैं, जिन्होंने यूपी में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहने का रिकॉर्ड कायम किया है।

Update: 2020-03-07 10:44 GMT

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रदेश में तीन साल का कार्यकाल जल्द ही पूरा करेंगे। ख़ास बात ये है कि इन तीन सालों का कार्यकाल पूरा होने के साथ ही योगी आदित्यनाथ भाजपा के पहले ऐसे नेता बन जायेंगे, जिन्होंने सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड कायम किया है।

योगी सबसे लम्बे समय तक CM रहने वाले पहले BJP के पहले नेता:

दरअसल, योगी आदित्यनाथ का यूपी की सत्ता में तीन साल का कार्यकाल 19 मार्च को पूरा हो जाएगा। योगी आदित्यनाथ 19 मार्च को राज्य के सीएम बने थे। उनके पहले राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह और राम प्रकाश गुप्ता भाजपा की सरकार में यूपी के सीएम पद पर आसीन हुए थे, लेकिन इसे विडंबना कहें या संयोग कोई भी मुख्यमंत्री तीन साल का कार्यकाल भी पूरा नहीं कर सका।

ये भी पढ़ें: जौहर विवि पर होगा योगी सरकार का कब्जा! जल्द आजम खान से छिनेगी यूनिवर्सिटी

कल्याण सिंह का ऐसा रहा कार्यकाल:

गौरतलब है कि इसके पहले भारतीय जनता पार्टी की सरकार में कल्याण सिंह यूपी की सत्ता में आये थे। उन्होंने साल 1991 में 24 जून को सीएम पद की शपथ ली थी। हालंकि उनका कार्यकाल ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका और करीब डेढ़ साल में ही भाजपा की सत्ता गिर गयी। कल्याण सिंह 6 दिसंबर 1992 तक मुख्यमंत्री रहे।

ये भी पढ़ें:राम मंदिर निर्माण के लिए महाराष्ट्र सरकार ने किया एक करोड़ रुपये देने का एलान

कल्याण सिंह फिर सत्ता माए और 21 सितंबर 1997 में सीएम बने, लेकिन लंबे समय तक सीएम की कुर्सी न संभाल सके और करीब दो साल के कार्यकाल के बाद 12 नवंबर 1999 तक रहे। 1997 में कल्याण सिंह केन्द्रीय नेतृत्व से टकराव के कारण अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए। हालंकि कल्याण सिंह ने अगर पार्टी से बगावत न की होती, और पार्टी को तोड़ने का प्रयास न किया होता तो वह अपने कार्यकाल को पूरा करने वाले मुख्यमंत्री होते।

रामप्रकाश गुप्ता का कार्यकाल

इसके अलावा भाजपा के ही राम प्रकाश गुप्ता भी कल्याण सिंह की कुर्सी ली और 12 नवंबर 1999 से 28 अक्टूबर 2000 तक सीएम बने रहे।

राजनाथ सिंह का कार्यकाल

भाजपा सत्ता में तो रही लेकिन पार्टी के ये दिग्गज कुर्सी न संभाल सके। राम प्रकाश गुप्ता के बाद राजनाथ सिंह 28 अक्टूबर, 2000 से आठ मार्च, 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे।

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में मची हलचल: सभी की जान को खतरा, सरकार ने जारी किया अलर्ट

सीएम ने बदल दिया अपनी ही पार्टी का इतिहास

वहीं ये भाजपा के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है कि यूपी की सत्ता में होने के बाद भी भाजपा के किसी सीएम ने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया लेकिन अब योगी आदित्यनाथ ने सबसे लंबे समय तक सीएम बने रहने का रिकॉर्ड बना लिया है। ध्यान दें कि सीएम योगी ने केवल इस रिकॉर्ड को नहीं तोडा बल्कि उनके नाम एक बहुत और रिकॉर्ड भी है।

ये भी पढ़ें: 257 मस्जिद-मदरसों पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, दिया ये आदेश

कार्यकाल में तोड़ा यूपी सीएम से जुड़ा अन्धविश्वास

दरअसल, यूपी के सीएम को लेकर एक मिथक कायम हो गयी थी कि नोएडा जाने वाले सीएम सत्ता में नहीं आते। ऐसे में सीएम योगी के पहले अखिलेश यादव और मायावती नोएडा जाने से बचते रहे, लेकिन योगी आदित्यनाथ ने ये मिथक तोडा और वह कई बार नोएडा के दौरे पर रहें।

ध्यान दें कि भाजपा के नेताओं ने भी सीएम पद का कार्यकाल पूरा नहीं किया, जबकि अन्य दलों के सरकार बनाने पर उनके सीएम जैसे अखिलेश यादव, मायावती, नारायण दत्त तिवारी और मुलायम जैसे दिग्गजों ने तो कई बार सत्ता हासिल करने के सीएम का कार्यकाल पूरा किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News