Thomas Cup : बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, 1 करोड़ रुपये का सरकार की तरफ से मिलेंगा ईनाम, पीएम मोदी ने दी बधाई

Thomas Cup Final 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैडमिंटन टीम के इतिहास रचने पर खिलाड़ियों को इस जीत पर बधाई दी है। साथ ही खेल मंत्रालय ने जीत पर बधाई देने के साथ ही 1 करोड़ रूपये टीम को ईनाम देने की घोषणा की है।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-05-15 12:05 GMT

Thomas Cup Final 2022 (image-social media) 

Thomas Cup Final 2022: भारतीय टीम ने थॉमस कप के फाइनल में 14 बार की रिकार्ड विजेता इंडोनेशिया को 3-0 से हारकर इतिहास रच दिया है। टीम ने पहली बार फाइनल जीत कर गोल्ड मेडल का कब्जा जमाया है। इंडोनेशिया पूरे टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है, जबकि भारतीय टीम को एकमात्र शिकस्त ग्रुप-स्टेज में चीनी ताइपे के खिलाफ मिली थी। आज इंडोनेशिया को इस सीजन में पहली हार का सामना करना पड़ा है। बैडमिंटन में आज इतिहास रचने पर पूरा देश खुशी से फूला नहीं समा रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खिलाड़ियों को इस जीत पर बधाई दी है। साथ ही खेल मंत्रालय ने जीत पर बधाई देने के साथ ही 1 करोड़ रूपये टीम को ईनाम देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि भारत की बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है, पूरा देश थॉमस कप जीतने से बहुत उत्साहित है, हमारी टीम को बहुत बधाई और आगे के मैच के लिए बहुत शुभकामनाएं, ये हमारी आने वाली पीढ़ी को भी काफी प्रेरणा मिलेगी।


खेल मंत्रालय ने की ईनाम देने की घोषणा

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैडमिंटन विजेता टीम को बधाई दी है, और साथ ही खेल मंत्रालय की ओर से विजेता टीम को एक करोड़ रुपये की राशि देने का ऐलान भी किया गया है, अमित शाह ने बधाई देते हुए लिखा बैडमिंटन के क्षेत्र में यह ऐतिहासिक पल है, मैं पूरी टीम को बधाई देता।

खिताब पर भारतीय टीम का कब्जा

 बैंकॉक खेलें गए फाइनल मुकाबले में भारत का इंडोनेशिया से सामना था। भारत ने शुरुआती 3 मैच जीतकर इसे फाइनल को जीत लिया। पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया। तो दूसरे मुकाबले में डबल्स में रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 18-21, 23-21, 21-19 से जीत अपने नाम किया। तीसरा मैच फिर से सिंगल्स का हुआ, जिसमें श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराया। और इसी के साथ टीम इंडिया ने इतिहास रचने का काम किया है

Tags:    

Similar News