मीजल्स रूबेला का टीका लगते ही 30 बच्चों की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में कराया भर्ती

Update:2018-12-06 15:52 IST

शाहजहांपुर: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान पूरे जिले में चलाया जा रहा है। मीजल्स रूबेला जैसे जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए सरकार सभी बच्चों को मुफ्त में वैक्सीन दे रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में मीजल्स रूबेला का टीका लगने से 30 बच्चों की हालत बिगड़ गई है।

टीका लगते ही बच्चों की तबीयत बिगड़ गई

शाहजहांपुर में एक स्कूल में बच्चों को मीजल्स रूबेला का टीका लगाया जा रहा था। इंजेक्शन लगते ही बच्चों की तबीयत बिगड़ने लगी। बच्चों को उल्टी और सिर दर्द होने लगा। बच्चों की हालत बिगड़ने पर स्कूल प्रशासन और जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। बच्चों को तुरंत जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उनका इलाज किया जा रहा है। सूचना मिलते ही सीएमओ ओर डीएम भी मोके पर पहुंच गए। डीएम ने बच्चों का हालचाल जाना और इस गंभीर मामले की जांच के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें.....मीजल्स रूबेला टीकाकरण में सहयोग नहीं करने पर प्रशासन सख्त, 6 स्कूलों को नोटिस

सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल का है मामला

थाना कोतवाली के सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में आज मीजल्स रूबेला टीका लगाए जा रहे थे। स्कूल में तीस बच्चों को इंजेक्शन लगे तो उसके कुछ देर बाद ही बच्चों के सिर में दर्द होने लगा और बच्चो को उल्टियां होने लगीं। यह देखकर स्कूल के अध्याकर और टीका लगाने वाली टीम में हड़कंप मच गया।

यह भी पढ़ें.....नवजोत सिंह सिद्धू की वाणी को लगा 3 से 5 दिन तक का पूर्ण विराम

जिला अस्पताल में कराया गया है भर्ती

इसके बाद बच्चों को तुरंत जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनका इलाज किया जा रहा है। बच्चों के इलाज के लिए ट्रामा सेंटर के सभी डाक्टरों को लगा दिया गया है। वहीं सूचना मिलते ही एसडीएम सीएमओ और जिलाधिकारी जिला अस्पताल पहुंच गए। इसके साथ ही डीएम ने स्वास्थ विभाग को दिशा निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें.....पंजाब में छिपा है आतंकी जाकिर मूसा, सेना ने संभाला मोर्चा

डीएम ने दिए जांच के आदेश

डीएम अमृत त्रिपाठी ने बताया कि मीजल्स रूबेला का टीकाकरण किया जा रहा था। तभी बच्चों के सिर मे दर्द और उल्टियां होने लगी थीं। बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनका इलाज किया जा रहा है। इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं कि क्या बच्चो को मानक के अनुरूप ही टीका लगाए जा रहे थे? फिलहाल सीएमओ को बच्चों की निगरानी के लिए लगाया गया है। डीएम ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

Tags:    

Similar News