यूपी में अलर्ट: अयोध्या फैसले को लेकर लगातार हो रही बैठकें

निकट भविष्य में श्रीराम जन्मभूमि/बाबरी मस्जिद प्रकरण पर उच्चतम न्यायालय का निर्णय आने की संभावना के मद्देनजर पुलिस ने आमजनमानस के लिए एडवाइजरी जारी की है।

Update: 2019-11-06 12:47 GMT

बिजनौर: अयोध्या फैसले को लेकर पूरे अयोध्या सहित पूरे यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके फैसले को लेकर पूरा देश इंतजार कर रहा है। वहीं यूपी के सभी जिलों बैठकें हो रही है। इसी कड़ी में अयोध्या फैसले को लेकर एसपी ने आज नेहरू स्टेडियम में पहुंचकर पुलिस मित्रों से संवाद किया और क्षेत्रों में होने वाली घटनाओं पर नजर रखने के लिए कहा। इस संवाद कार्यक्रम के दौरान पुलिस मित्रों की खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों की संख्या में पुलिस मित्र नेहरू स्टेडियम पहुंचे।

ये भी पढ़ें—अयोध्या केस पर मदनी बोले-साक्ष्यों के आधार पर SC का हर फैसला मान्य होगा

एसपी संजीव त्यागी ने पुलिस मित्रों से संवाद करते हुए बताया कि अयोध्या फैसले को लेकर सभी पुलिस मित्रों को अपने-अपने क्षेत्रों में निगाह रखने के लिए और किसी भी तरह की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस मित्रों को बुलाकर उनसे संवाद किया गया। आने वाले अयोध्या फैसलों को लेकर किसी भी तरह का क्षेत्र में असामाजिक तत्वों द्वारा कोई अप्रिय घटना ना हो इसके लिए पुलिस मित्रों को अवेयर और जागरूक किया गया। साथ ही बिजनौर के 22 थानों के 2200 पुलिस मित्रों को पुलिस द्वारा अयोध्या फैसले को लेकर अवेयर किया जा रहा है।

साथ ही सभी पुलिस के सरकारी कार्यक्रमों में पुलिस मित्रों को बुलाकर आगे उन्हें सम्मान देने का भी काम किया जाएगा। जो भी पुलिस मित्र अपने क्षेत्र में अच्छा काम करेगा उसे पुलिस विभाग द्वारा प्रोत्साहित करते हुए प्रशस्ति पत्र और सम्मान देने का काम किया जाएगा। इस संवाद कार्यक्रम के दौरान पुलिस मित्रों की वॉलीबॉल खेल प्रतियोगिता और कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

अम्बेडकरनगर में भी हुई फैसले को लेकर बैठक

अम्बेडकरनगर में भी पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा जारी इस एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी को उच्चतम न्यायालय के निर्णय का सम्मान करते हुए जिले में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। जिले का एक सम्मानित शान्ति प्रिय एवं जिम्मेदार नागरिक होने के कारण किसी भी प्रकार का भड़काऊ भाषण एवं नारेबाजी न करें, साथ ही कोई जुलूस भी न निकालें। किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलायें और न फैलनें दें तथा अपने गांव व मोहल्ले में आपसी भाईचारा का माहौल बनाये रखें। मोबाइल अथवा सोशल मीडिया द्वारा ऐसा कोई भी मैसेज, फोटो या वीडियो न फारवर्ड करें जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की संभावना हो।

ये भी पढ़ें—शिवसेना कार्यकर्ताओं का बवाल: ये क्या! सरकार बनने से पहले तोड़फोड़

अफवाह व धार्मिक उन्माद फैलाने वाले के बारे में तत्काल सम्बन्धित पुलिस को सूचित करने की अपील की गई है। इसके अलावां कुछ व्हाटस ऐप ग्रुपों पर भ्रामक मैसेज से फैलाये जा रहे दुष्प्रचार पर ध्यान न देने की भी अपील की गई है। इसी फैसले के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार मिश्र ने जिले के उद्यमियों व व्यापारियों के साथ गोष्ठी कर उनसे भी कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग की अपील की गई। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कानून व्यवस्था के दृष्टिकोण से पुलिस द्वारा हर सम्भव कदम उठाये जा रहे हैं।

रायबरेली में भी अलर्ट

अयोध्या मामले पर कोर्ट के संभावित फैसले पर प्रशासन अलर्ट हो गई है। डीएम एसपी ने पुलिस और प्रशासन के साथ बैठक की है, और जरूरी निर्देश भी दिए हैं। महराजगंज कोतवाली क्षेत्र में किया पैदल मार्च भी किया।

ये भी पढ़ें—अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा में नंगे पांव चले श्रद्धालु, ड्रोन कैमरे से हो रही निगरानी

Tags:    

Similar News