Barabanki News: पूजा के थ्रेसर मॉडल ने IIT दिल्ली में मचाई धूम, वैज्ञानिकों ने जमकर सराहा, मजदूर की बिटिया ने रोशन किया

Barabanki News: प्रदूषण की रोकथाम और लोंगो को गेहूं कटाई के दौरान थ्रेसर से निकलने वाली धूल मिट्टी से बचाने के लिए कबाड़ से तैयार छात्रा पूजा के थ्रेसर मॉडल ने अब IIT दिल्ली में भी धूम मचा दी है। IIT दिल्ली में वैज्ञानिकों के द्वारा जब इस धूल रहित थ्रेसर मॉडल की सराहना हुई, तो मानो छात्रा पूजा के हौसलों को पंख लग गये हों।

Update:2023-08-24 10:36 IST
Thresher Model of Barabanki Girl Praised by Scientists at IIT Delhi

Barabanki News: प्रदूषण की रोकथाम और लोंगो को गेहूं कटाई के दौरान थ्रेसर से निकलने वाली धूल मिट्टी से बचाने के लिए कबाड़ से तैयार छात्रा पूजा के थ्रेसर मॉडल ने अब IIT दिल्ली में भी धूम मचा दी है। IIT दिल्ली में वैज्ञानिकों के द्वारा जब इस धूल रहित थ्रेसर मॉडल की सराहना हुई, तो मानो छात्रा पूजा के हौसलों को पंख लग गये हों। पूजा अब अपने मॉडल के राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रजेंटेशन की तैयारी में दिन-रात जुटी हुई है। आपको बता दें कि इस मॉडल को इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत जिले स्तर के बाद प्रदेश स्तर पर चुना गया था। आईआईटी में प्रजेंटेशन के बाद पूजा अब राष्ट्रीय स्तर पर अपने मॉडल को सेलेक्ट करवाना चाहती है।

दरअसल बाराबंकी जिले में सिरौलीगौसपुर ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय अगेहरा में पढ़ने वाली मजदूर की बिटिया पूजा के बनाए धूल रहित थ्रेसर मॉडल का आईआईटी दिल्ली में भी प्रजेंटेशन हुआ। कक्षा 8 में पढ़ने वाली 14 वर्षीय पूजा के बनाए विज्ञान मॉडल की आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञों ने खुलकर सराहना की। आपको बता दें कि छप्पर के कच्चे घर में रहने वाली पूजा ने बीते साल धूल रहित थ्रेसर का मॉडल तैयार किया था। पूजा की प्रतिभा देखकर विज्ञान शिक्षक राजीव श्रीवास्तव ने उसकी हौसला अफजाई करते हुए उसके मॉडल को भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जिला स्तर पर आयोजित इंस्पायर अवार्ड योजना में पेश किया। जिले के बाद राज्य स्तर पर भी पूजा का मॉडल चयनित हुआ। अब इसका प्रजेंटेशन राष्ट्रीय स्तर पर होना है।

पूजा के मॉडल के बारे में जानने के बाद उसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली बुलाया गया था। जहां पूजा के मॉडल को आईआईटी के वरिष्ठ विशेषज्ञ और विद्यालयों के साथ इंजीनियरों ने देखा और उसकी काफी सराहना की। आपको बता दें कि कक्षा 8 की छात्रा पूजा के पिता पुत्तीलाल मजदूरी करते हैं और उसकी मां सुनीला देवी प्राथमिक विद्यालय अगेहरा में एमडीएम बनाने का काम करती हैं। वहीं आईआईटी दिल्ली से आने के बाद से छात्रा पूजा काफी खुश है। उसका कहना है कि अब उसका सपना है कि वह भी खूब पढ़-लिखकर आईआईटी दिल्ली में जाकर पढ़ाई करे। वहीं शिक्षक राजीव श्रीवास्तव का कहना है कि अब उनका मकसद अपने मॉडल को राष्ट्रीय स्तर पर चयनित कराना है।

Tags:    

Similar News