Bareilly: DM ने स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को किया सम्मानित

Bareilly: जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की है कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारीजनों का यदि कोई कार्य लम्बित है तो उसका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-08-15 10:28 GMT

बरेली डीएम ने स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण (न्यूजट्रैक)

Bareilly News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ के अवसर पर कलेक्ट्रेट में झंडारोहण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को शाल ओढ़ाकर उनको सम्मानित किया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। उसके बाद उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अन्य गणमान्य नागरिकों के साथ राष्ट्रगान गाया गया। डीएम ने सभी जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। जिलाधिकारी ने कहा कि आज हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, इसकी शुरूआत 09 अगस्त को काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस से ही हो गयी थी। उसके उपरांत 13 अगस्त से हर घर तिरंगा कार्यक्रम, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस व आज स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है।

बरेली की धरती वीरों की धरती है, जब आजादी के लिये 1857 में पहला बिगुल बजा था तब से लेकर 1947 तक जब तक आजादी प्राप्त नहीं हुई बरेली जनपद के वासी पूरे तन-मन-धन के साथ इस स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा रहें, जिसका गवाह है पुरानी जेल में नवाब खान बहादुर खान की मजार और वहां स्वतंत्रता संग्राम में आहुति देने वाले अनेकों लोगों की सूची उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने हमें आजादी दिलाने के लिये प्राण त्यागे उन्हें हमें सदैव स्मरण रखना चाहिये।

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की है कि इन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारीजनों का यदि कोई कार्य उनके स्तर पर आता है या लम्बित है तो उसका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें। यह हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। जिलाधिकारी ने समस्त उपस्थित जन से अपील की है कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है, ऐसे में प्रत्येक घर, प्रतिष्ठान, कार्यालय पर झण्डा लगाया गया है। किसी के घर, दुकान में लगा तिरंगा यदि फटा, टेढ़ा, गन्दा, मटमैला, झुक गया हो तो उसका वीडियो ना बनायें बल्कि सम्बंधित व्यक्ति को इस बात की जानकारी दें और तिरंगा उठाकर उसे दे दें या स्वयं रख लें क्योंकि राष्ट्रध्वज का सम्मान करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व0 सूबेदार खान के परिजनों महरून निशा, सलीम खां, इशहाक खां, नवाब खान बहादुर खान के परिजन नवाब लियाकत अली खान, प्रताप चन्द आजाद की पुत्रवधु किरन आजाद, अब्दुल रउफ के परिजन असद महमुद, नरेन्द्र नारायण जौहरी के परिजन विमल कुमार जौहरी, कृष्ण मुरारी असद के परिजन उर्मिला असद, राम विलास उर्फ बाबा रामप्रिय दास के परिजन शालिनी मिश्रा, उमाकांत मिश्रा, झम्मन लाल के परिजन अजय भारत, स्व0 मौलाना अब्दुल रउफ खां के परिजन असद अहमद, स्व0 रौशन मसीह चरन के परिजन डॉ0 जॉनसन चरन को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। द्रौपदी कन्या इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीतों का गायन किया गया।

जिलाधिकारी ने द्रौपदी कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं- वंदिता शर्मा, खुशी माथुर, सेजल, सौम्या कसौधन, वैष्णवी गुप्ता, अर्पिता, गौरी सक्सेना व खुशी अग्रवाल तथा शिक्षक-शिक्षिकाओं में श्रुति प्रज्ञानन, श्राबोनी भट्टाचार्या को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने पुरानी जेल स्थित शहीद-ए-वतन खान बहादुर खान शहीद स्थल/मजार पर चादरपोशी की एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति स्तम्भ पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनको नमन किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) श्री संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी/कर्मचारी  उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News