मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए वरदान है बैरिएटिक सर्जरी

Update: 2018-11-04 08:15 GMT

लखनऊ: राज्य के करीब 125 लैप्रोस्कोपिक सर्जनों को बैरिएटिक सर्जरी का एक सजीव सत्र देखने का सुुअवसर आलमबाग स्थित अजंता हाॅस्पिटल में शनिवार को हुई एक कार्यशाला में प्राप्त हुआ।

अहमदाबाद से आए बैरिएटिक सर्जरी के पुरोधा डॉ महेन्द्र नरवरिया और लखनऊ के बैरिएटिक सर्जन डॉ राहुल सिंह ने वर्कशॉप के दौरान मोटापे से ग्रसित चार मरीजों का आपरेशन किया।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर: धनतेरस पर सज गए बाजार, 50 लाख से अधिक का कारोबार होने की उम्मीद

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत में दोनों सर्जनों ने बताया कि कैसे आधुनिक बैरिएटिक सर्जरी डायबिटीज, उच्च रक्तचाप व कोलेस्ट्रोल और अधिक वजन से मरीज को जादुई फायदा दिलाती है। उन्होंने बताया कि पहले के जमाने में पीड़ित बैरिएटिक सर्जरी को लेकर उलझन में रहते थे कि कराएं या नहीं लेकिन अब जागरूकता और बेहतर परिणाम के चलते उन्हें बैरिएटिक सर्जरी पर पूरा विश्वास हो चला है अपनी परेशानी से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सजने लगा बनारस, दीपावली के बाद होगा मेगा शो

इस अवसर पर डॉ राहुल सिंह ने बताया कि अजंता हाॅस्पिटल में जितने भी मरीजों ने ये सर्जरी करवाई उन्हें जैसे एक नया जन्म मिला और उन्होंने अन्य पीड़ितों को भी इस चमत्कारिक सर्जरी के बारे में जागरूक किया। जिन डॉक्टरों ने इस सत्र में भाग लिया उन्होंने सभी प्रमुख सर्जरी के बारे में न केवल बारीकी से समझा बल्कि संशोधित बैरिएटिक ऑपरेशन को भी करीब से जाना।

यह भी पढ़ें: अब अमेरिकी क्रिकेट टीम की कप्तानी करेगा भारत की अंडर-19 टीम का ये स्टार

इतना ही नहीं इस कार्यक्रम का लाइव ब्रॉडकास्ट भी किया गया उन डॉक्टरों के लिए जो कि व्यस्तता के कारण इस वर्कशॉप का हिस्सा नहीं बन सके। अजंता अस्पताल के प्रबंध निदेशक और लैप्रोस्कोपिक सर्जन अनिल खन्ना ने इस अवसर पर बताया कि गुजरे तीन साल में अब तक इस सर्जरी के माध्यम से हमारे हाॅस्पिटल में 73 पीड़ितों का सफल ऑपरेशन कर उनको नया जीवन प्रदान किया गया है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और ईएसआई वर्ग के लिए तो अब इस सर्जरी के लिए अब कैशलेस सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने आगे बताया कि लखनऊ में अब इस सर्जरी की सफलता को देखते हुए लोग मेट्रो शहरों की तरफ रूख नहीं करते क्योंकि ये ऑपरेशन राजधानी में कहीं सस्ता और सुलभ है।

Tags:    

Similar News