Bulandshahr News: बुलंदशहर जेल में करवाचौथ की धूम, सुहागिन बंदियों ने पति की दीर्घायु को रखा व्रत

Bulandshahr News: रविवार को करवा चौथ के त्यौहार पर सुहागिन महिला कैदियों ने हाथों में मेहंदी लगाई, श्रृंगार किया और करवा माता की पूजा की, आरती की और कहानी सुनी। जेल प्रशासन ने शाम को जेल में बंद पति-पत्नियों की मुलाकात कराई।

Report :  Sandeep Tayal
Update:2024-10-20 21:59 IST

Bulandshahr News (Pic- Newstrack)

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिला जेल में करवा चौथ का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। जिला जेल अधीक्षक आर के जायसवाल ने बताया कि बुलंदशहर जिला जेल में बंद 2 मुस्लिम कैदियों समेत 38 विवाहित कैदियों ने अपने पति की लंबी उम्र के लिए विधि-विधान से व्रत रखा और चांद को जल देकर व्रत तोड़ा।

जेल में 2 मुस्लिम महिलाओं सहित 38 सुहागिनों ने रखा व्रत

दरअसल, जेल में बंद कैदियों को डिप्रेशन से दूर रखने और उनके त्यौहारों को पारंपरिक तरीके से मनाने के लिए जिला जेल प्रशासन जेल परिसर में ही सारी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। जेल अधीक्षक आरके जायसवाल ने बताया कि रविवार को पूरे विधि-विधान के साथ करवा चौथ का त्यौहार पारंपरिक तरीके से मनाया गया। करवा चौथ की पूर्व तैयारियों के तहत 19.10.2024 को स्वयंसेवी संस्थाओं और जेल प्रशासन की ओर से सभी महिला कैदियों को साड़ी, लेडीज सूट, श्रृंगार और पूजा का सामान उपलब्ध कराया गया और महिला कैदियों के साथ रहने वाले बच्चों को भी रेडीमेड कपड़े उपलब्ध कराए गए।

रविवार को करवा चौथ के त्यौहार पर सुहागिन महिला कैदियों ने हाथों में मेहंदी लगाई, श्रृंगार किया और करवा माता की पूजा की, आरती की और कहानी सुनी। जेल प्रशासन ने शाम को जेल में बंद पति-पत्नियों की मुलाकात कराई। मुलाकात के बाद महिलाओं ने चांद के दर्शन कर अर्घ्य देकर जल और भोजन कर व्रत पूरा किया। इस अवसर पर महिला प्रांगण में कुल 38 महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखा, जिनमें से 2 मुस्लिम महिलाओं ने भी पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना की तथा शाम तक निर्जला व्रत रखा। करवा चौथ कार्यक्रम के आयोजन में जेल अधिकारियों एवं महिला कर्मचारियों ने पूर्ण सहयोग प्रदान किया।सुहागिन महिला बंदियों की माने तो जेल में करवाचौथ और त्योहारों को लेकर आशंकित थी लेकिन जेल प्रशासन के प्रयास से जेल में होने के बावजूद करवाचौथ का व्रत रखा जा सका।

Tags:    

Similar News