Jhansi News: ''वोट देना गर्व है, जनता का ये पर्व है'' के नारे से गूंज उठा आर्य कन्या इंटर कॉलेज प्रांगण, मतदान करने की दिलाई शपथ

Jhansi News: झांसी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आर्य कन्या इंटर कॉलेज सीपरी बाजार में स्कूली छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र और छात्राओं को मतदान करने के लिए शपथ दिलाया।

Report :  B.K Kushwaha
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-12-29 12:28 GMT

मतदान करने की दिलाई शपथ। 

Jhansi News: भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली (Election Commission of India New Delhi) एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र (chief election officer up), लखनऊ के निर्देशानुसार जिले में मतदाताओं को शत - प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए तमाम जन जागरूकता कार्यक्रम (public awareness program) का आयोजन किया जा रहा है। 223 झांसी विधानसभा क्षेत्र (Jhansi Assembly Constituency) के अंतर्गत आर्य कन्या इंटर कॉलेज (Arya Kanya Inter College) सीपरी बाजार में स्कूली छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र और छात्राओं को मतदान करने के लिए शपथ दिलाया।

चुनाव और मत देना गणतांत्रिक देश में सबसे अहम: जिलाधिकारी

इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत अपने सम्बोधन में आरओ/उप जिलाधिकारी सदर क्षितिज द्विवेदी (Deputy District Magistrate Sadar Kshitij Dwivedi) ने कहा कि सभी मतदाताओं को गर्व के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत एक गणतांत्रिक देश है, एक गणतांत्रिक देश में सबसे अहम होता है चुनाव और मत देना। गणतंत्र एक यज्ञ की तरह होता है, जिसमें मतों यानि वोटों की आहुति बेहद अहम मानी जाती है। यहां एक वोट भी सरकार और सत्ता बदलने के लिए काफी होता है। इसलिए मतदाताओं को बिना प्रलोभन के लोकतंत्र की मजबूती के लिए सही प्रत्याशियों को वोट देने के लिए अपने विवेक से निर्णय लेकर मतदान करना चाहिए।

उप जिला अधिकारी ने सभी को मतदान करने की दिलाई शपथ

कार्यक्रम के दौरान उप जिला अधिकारी ने सभी को मतदान करने के लिए शपथ दिलाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि ''हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखगें तथा स्वतन्त्र, निष्पक्ष एंव शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।'' आर्य कन्या इंटर कॉलेज सीपरी बाजार में बालिकाओं को मतदाता जागरूकता अभियान (Voter Awareness Campaign) के अंतर्गत निर्वाचन और मतदान संबंधी जानकारी आरओ/उप जिलाधिकारी ने दी। उन्होंने ईवीएम मैं कैसे अपना वोट दिया जाना है और वोट देने के बाद वीवीपैट में कैसे यह सुनिश्चित किया जाए कि जिसको हमने वोट दिया उसी को वोट पहुंचा है के विषय में संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित छात्राओं को वोटिंग प्रक्रिया का भी प्रयोग कराया।

''वोट देना गर्व है जनता का ये पर्व है'' का लगवाया नारा

उप जिला अधिकारी ने छात्राओं को सी-विजिल एप और वीएचए एप की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से आम आदमी भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी सीधे निर्वाचन आयोग को दे सकता है। जागरूकता कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। छात्राओं की ओर से प्रस्तुत कार्यक्रम को देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए और इस कार्यक्रम की लोगों ने काफी सराहना भी की। इस दौरान उन्होने ''वोट देना गर्व है जनता का ये पर्व है'' का नारा लगवाया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुमन श्रीवास्तव (Principal Suman Srivastava) सहित अध्यापक और अध्यापिकाएं एवं स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News