Chandauli News: अवैध रूप से चल रहे दर्जनों ईंट भट्ठों पर होगी कार्यवाही, जानिये कैसे

Chandauli News: चंदौली जनपद में दर्जनों की संख्या में बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चल रहे ईंट भट्टों पर कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी ने टीम गठित कर दिया है। इन ईंट भट्ठों को बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चलने पर रोक लगाने की कार्यवाही किसी भी समय हो सकती है।

Report :  Ashvini Mishra
Update: 2024-06-11 15:14 GMT

Chandauli News: चंदौली जनपद में दर्जनों की संख्या में बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चल रहे ईंट भट्टों पर कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी ने टीम गठित कर दिया है। इन ईंट भट्ठों को बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चलने पर रोक लगाने की कार्यवाही किसी भी समय हो सकती है। अभी तक यह स्थानीय प्रशासन के मिलीभगत से चल रहे थे, लेकिन अब इनके खिलाफ प्रशासन की टेढ़ी नजर हो गई है। बता दें कि चंदौली जनपद में कुल 155 ईंट भट्ठों का रजिस्ट्रेशन है, जबकि इसमें से लगभग 90 ईंट भट्ठों का प्रदूषण का प्रमाण पत्र नहीं है। उसके बावजूद भी धड़ल्ले से ईंट की पथाई कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से यह भट्ठे चल रहे थे।

जिलाधिकारी ने इन भट्ठों पर कार्यवाही करने के लिए संबंधित तहसील के उप जिलाधिकारी जिला खनन अधिकारी,थाना अध्यक्ष सहित संबंधित अन्य अधिकारियों की टीम गठित की है। टीम द्वारा अभियान चलाकर अवैध रूप से चलने वाले भट्ठों को बंद करने का कार्य किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, प्रदूषण विभाग द्वारा 2012 के बाद से ही प्रदूषण का प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किया जा रहा है। इसके कारण ईंट भट्ठा मालिकों को बेहद परेशानी झेलनी पड़ रही है और बिना प्रमाण पत्र के भट्ठों को चलाना पड़ रहा है।जिससे इनका दोहन भी किया जाता है।लेकिन अब शासन के फरमान पर इन ईंट भट्ठों का चलना अब मुश्किल हो गया है।

बिना प्रदूषण प्रमाणपत्र के चल रहे ईंट भट्ठे

सूत्रों की माने तो सकलडीहा तहसील क्षेत्र सेवई के पूरा में B Y मार्का, babu मार्का, RAS मार्का, AVon मार्का सेवई के पूरा, R S मार्का हृदयपुर,Saurabh मार्का कैलावर, Bharat मार्का रमौली, Shubh मार्का पलिया, Adarsh मार्का सिता पोखरी,AVon मार्का नेकनाम पुर सहित पूरे जनपद में लगभग 90 ईंट भट्ठे बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चल रहे हैं । इस संबंध में जिला खनन अधिकारी गुलशन कुमार ने बताया कि बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चलने वाले भट्ठों को बंद कराने के लिए जिलाधिकारी महोदय के निर्देश पर टीम गठित हुई है। गठित भट्ठों पर जाकर नियमानुसार कार्यवाही करेगी। 

Tags:    

Similar News