DCM ब्रजेश पाठक ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- त्योहारों के मद्देनजर अस्पतालों में बढ़ाएं सावधानी

Lucknow News Today: बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सभी अधिकारियों को संचारी रोगों से बचाव के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-10-12 16:51 GMT

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक

Lucknow News: त्योहार में भीड़-भाड़ बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में कोविड व स्वाइन फ्लू (H1N1 इन्फ्लूएंजा) जैसे संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतें। सरकारी अस्पताल तैयार रहें। अस्पतालों में कोविड, स्वाइन फ्लू और डेंगू मरीजों की भर्ती की व्यवस्था चाक चौबंद रखें। जरूरी दवा व जांच के इंतजाम में भी पुख्ता करें। यह निर्देश उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश भर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दिए।

बृजेश पाठक ने संचारी रोगों से बचाव के संबंध में दिए निर्देश

बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने सभी अधिकारियों को संचारी रोगों से बचाव के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अक्टूबर में दीपावली, छठ पूजा इत्यादि प्रदेश भर में मनाये जायेंगे। इसमें भीड़-भाड़ होने के कारण विभिन्न संचारी रोगों के साथ कोविड संक्रमण के रोगियों की संख्या में वृद्धि की संभावना है। लिहाजा जन सामान्य में विभिन्न संचारी कोविड के संक्रमण को रोकने सावधानी बरतें।

टीबी मरीजों को गोद लें

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि टीबी को खत्म करने के लिए मरीजों को गोद लें। इसमें जिलाधिकारी सभी विभागों, जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं तथा व्यापारियों से टीबी मरीजों को गोद लेने के लिए प्रेरित करें। ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने में कामयाबी मिल सके। उन्होंने कहा कि टीबी मरीजों का नोटीफिकेशन बढ़ाएं। कन्टैक्ट ट्रेसिंग कोरोना की भांति करें। टीबी मरीजों की पहचान के लिए मलिन बस्तियों में कैंप लगाएं। मरीज के घर में जाकर स्क्रीनिंग करें। निक्षय पोषण योजना बढ़ाएं। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि वर्तमान में 2 लाख 89 हजार टीबी मरीज इलाज करा रहे हैं।• इनमें से 2 लाख 44 हजार मरीजों ने गोद लेने की अपनी सहमति दे दी है। अब तक 60993 टीबी मरीजों को गोद लिया जा चुका है। 183641 मरीजों को गोद लिया जाना बाकी है।

उप मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश

  • सभी जनपदों में डेंगू, कोविड, एच1एन1 इन्फ्लूएंजा तथा अन्य संचारी रोगों से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।
  • भीड़भाड़ वाले स्थानों, बड़े बाजार, परंपरागत बाजार, मॉल, मनोरंजन के स्थान, सिनेमाघर पर होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर लगाकर जागरूक करें।
  • सूचना एवं मनोरंजन विभाग के सहयोग से सिनेमाघरों में व नगर विकास विभाग के पास उपलब्ध एलईडी स्क्रीन्स पर संचारी रोगों पर नियंत्रण संबंधी वीडियो क्लिप का प्रदर्शन करें।
  • ज्वर, खांसी, फ्लू जैसे लक्षण वाले मरीजों को तुरंत आइसोलेट करें। उन्हें भीड़भाड़ में जाने से रोकें। मास्क का इस्तेमाल करें।
  • लक्षण वाले मरीज निकटवर्ती हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर व सरकारी अस्पताल में भेजें। ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।
  • डेंगू, कोविड, इन्फ्लूएंजा व अन्य संचारी रोगों के इलाज के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय दुरुस्त की जाएं। जरूरत के हिसाब से बेड बढ़ा भी सकते हैं।
  • एक सप्ताह के भीतर सरकारी अस्पातल के डॉक्टर-कर्मचारियों को नियमानुसार स्वाइन फ्लू से बचाव का टीकाकरण कराएं।
  • चयनित 38 जनपदों में स्पेशल इम्यूनाइजेशन ड्राईव की सघन समीक्षा की जाये ताकि कोई भी लाभार्थी न छूट पाये।
  • सभी सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ की नियमित सक्रियता के साथ ही सभी उपलब्ध उपकरणें, 102 व 108 एम्बुलेंस की क्रियाशीलता बढ़ाएं।
Tags:    

Similar News