Lucknow News: हिंदू समाज से छुआछूत दूर होनी चाहिए-दिलीप कुमार

Lucknow News: हिंदुओं को छुआछूत और ऊँच नीच के भाव को हटाकर आगे बढ़ने की ओर अग्रसर होना चाहिए।” सामाजिक समरसता विभाग अवध प्रान्त के संयोजक राजकिशोर ने संगोष्ठी में कहा “सम्पूर्ण देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सामाजिक समरसता के निर्माण के लिए कार्य करता है।

Update: 2023-04-13 22:19 GMT
Lucknow (Pic: Social Media)

Lucknow News: सामाजिक समरसता विभाग पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के संयोजक दिलीप कुमार ने कहा कि भेद भावना अधर्म है,इसलिए हिन्दू समाज से छुआछूत दूर होनी चाहिए। कोई ऊंच नींच और छोटा बड़ा नहीं है। जन्म से विषमता का विषय किसी शास्त्र में नहीं है। हिन्दू समाज को भेदभाव रहित होना चाहिए । लेकिन आज भी समाज में जाति और आर्थिक आधार पर भेदभाव दिखायी देता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता के बगैर हिन्दू समाज में एकता संभव नहीं है। समता युक्त समाज निर्माण करना हमारा काम है। इसके लिए वंचित समाज के शैक्षिक व आर्थिक विकास के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। वंचित समाज के वंचित लोगों को भी समाज में सहभागिता का अधिकार है क्योंकि हिंदू समाज में इस भेदभाव और बंटवारे को लेकर समाज में अन्य धर्मों की लोग इसका फायदा उठाते है।

सामाजिक अस्पृश्यता अन्मूलन पर बाबासाहेब के विचार व्यक्त करते हुए वक्ताओं ने कहा कि बाबा साहब डा.भीमराव रामजी आम्बेडकर कहते थे कि अस्पृश्यता केवल अस्पृश्यों का ही प्रश्न नहीं है। यह सम्पूर्ण हिन्दू समाज का प्रश्न है। अस्पृश्यता के निर्मूलन के लिए धार्मिक,सामाजिक,राजनैतिक व आर्थिक इन सभी विषयों पर विचार करना होगा। व्यक्ति की आर्थिक तथा राजनीतिक स्थिति में सुधार होने पर समाज में उसे अपने आप मान्यता प्राप्त होती।

संगोष्ठी के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख मनोज ने कहा “संघ में कोई अस्पृश्यता नहीं है और सभी हिंदुओ के लिए एकता के भाव से कार्य होते है। हिंदुओं को छुआछूत और ऊँच नीच के भाव को हटाकर आगे बढ़ने की ओर अग्रसर होना चाहिए।” सामाजिक समरसता विभाग अवध प्रान्त के संयोजक राजकिशोर ने संगोष्ठी में कहा “सम्पूर्ण देश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सामाजिक समरसता के निर्माण के लिए कार्य करता है। समाज से विषमता को दूर करने के लिए समय—समय पर अनेक महापुरूषों ने सामाजिक समरसता के निर्माण के लिए कार्य करे है।
सामाजिक समरसता मंच लखनऊ विभाग द्वारा विश्व संवाद केन्द्र, लखनऊ में बाबा साहेब डा.भीमराव रामजी आम्बेडकर की जयंती की पूर्व संध्या पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सह क्षेत्र सम्पर्क प्रमुख मनोज, सामाजिक समरसता के क्षेत्र संयोजक दिलीप, प्रो.ए.के.सोनकर और राजकिशोर जी ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों ने डा.आम्बेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की।

अस्पृश्यता अन्मूलन विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर 'अस्पृश्यता उन्मूलन में बाबा डा.भीमराव आम्बेडकर का योगदान'' विषय पर आमंत्रित वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

Tags:    

Similar News