Sonbhadra: दिल्ली से लाकर यूपी में खपाए जा रहे नकली सोने के जेवरात, सर्राफा दुकानदारों को ही दे दिया जा रहा झांसा

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में पुलिस ने नकली सोने के जेवरात को असली बताकर बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर मामले से संबंधित 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Written By :  Kaushlendra Pandey
Update: 2022-02-17 12:03 GMT

गिरफ्तार आरोपी

सोनभद्र। पुलिस ने बृहस्पतिवार को दिल्ली से नकली सोने के जेवरातों का लाकर, उसे असली बताते हुए, यूपी में खपाए जाने का खुलासा किया है। इससे जुड़ा गिरोह सर्राफा दुकानदारों को ही झांसा देकर ठगी में लगा हुआ था लेकिन घोरावल में मामला सामने आने के बाद गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके पास से नकली सोने के जेवरात, नकदी सहित अन्य सामान बरामद किए गए हैं।

ऐसे आया मामला सामने

घोरावल कस्बा के वार्ड छह निवासी जयप्रकाश सेठ पुत्र कन्हैयालाल सेठ की कस्बे में ही जेपी आभूषण और बर्तन की दुकान है। गत 12 फरवरी को कुछ लोग उनके यहां पहुंचे और खुद को सोने के आभूषणों का कारेाबार बताते हुए उन्हें नकली सोने की चेन को असली बताकर बेच दिया और इसके एवज में उनसे 90 हजार रुपये भी ले लिए।

शक होने पर जब उन्होंने सोने की शुद्धता जंचवाई तो पता चला कि वह नकली है। इस पर उन्होंने तत्काल मामले की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने धारा 419, 420, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने भी इसको गंभीरता से लेते हुए अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) विनोद कुमार और क्षेत्राधिकारी घोरावल शंकर के पर्यवेक्षण में घटना के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच और घोरावल पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर दी।

इनको-इनको किया गया गिरफ्तार

टीम ने इलेक्ट्रानिक और जांच के दौरान लोगों के जरिए मिले साक्ष्य के आधार पर मुक्खा मोड़ घोरावल के पास से ठगी करने वाले गिरोह में शामिल उदय प्रताप सिंह पुत्र स्व. सुभाषचंद निवासी गरौली थाना औराई, भदोही, इंद्रमणि उर्फ इंदू सोनी पुत्र अशोक कुमार निवासी कसेरी बाजार थाना कोतवाली शहर, जौनपुर, राम सिंह उर्फ हिमांशु सिंह पुत्र शिवआसरे सिह निवासी ग्राम मानशाहपुर थाना सिकरारा, जौनपुर और अवनीश यादव पुत्र राज बहादुर यादव निवासी अलहरिया थाना बक्शा, जौनपुर को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी में उनसे पास से चार नकली सोने की चेन, एक फर्जी रसीद, नगद 24,400 और एक कार की बरामदगी की।

इस तरह संचालित हो रहा था नकली सोने का कारोबार

आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि वह लोग मिलकर दिल्ली से नकली सोने की चेन ले आते हैं और उसे असली बताकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में रसीद के साथ बेच देत थे। चेन में 22 कैरेट अंकित रहता है इस कारण सर्राफा दुकानदार भी नकली सोने की चेन को असली समझकर आसानी से खरीद लेते थे।

इस टीम को मिली कामयाबी

गिरफ्तारी और बरामदगी करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक घोरावल देवतानंद सिंह, निरीक्षक साजिद सिद्दीकी प्रभारी एसओजी, उप निरीक्षक सरोजमा सिंह प्रभारी सर्विलांस, उप निरीक्षक अमित त्रिपाठी प्रभारी स्वाट टीम, उप निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह प्रभारी चौकी कस्बा घोरावल और उनकी टीम शामिल रही। 

Tags:    

Similar News