Gorakhpur News: महंगाई के चलते लोग हरी सब्जियों के विकल्प की तरफ बढ़े, सोयाबीन-राजमा की बिक्री बढ़ी

Gorakhpur News: हरी सब्जियों की कीमतों में इजाफा से लोग सोयाबीन को विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। थोक में बीते दस दिन पहले 66 रुपये प्रति किलो बिकने वाला सोयाबीन 72 रुपये किलो पहुंच गया है।

Update: 2023-07-18 03:57 GMT
Gorakhpur Green Vegetables Rate High (photo: social media )

Gorakhpur News: हरी सब्जियों की कीमतों के आसमान छूने से अब दूसरे विकल्पों पर बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में सोयाबीन, राजमा, काला चना से लेकर काबली चला की मांग बढ़ गई है। मांग को देखते हुए इनकी कीमतों में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। वहीं सभी हरी सब्जियों की कीमतें 60 रुपये के पार हैं। टमाटर भी 120 से 160 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

हरी सब्जियों की कीमतों में इजाफा से लोग सोयाबीन को विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। थोक में बीते दस दिन पहले 66 रुपये प्रति किलो बिकने वाला सोयाबीन 72 रुपये किलो पहुंच गया है। वहीं ब्रांड वाला सोयाबीन 150 से 170 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। महेवा में थोक विक्रेता संजय सिंघानिया का कहना है कि ‘पिछले 15 दिनों में प्रति किलो सोयाबीन की कीमत 7 से 10 रुपये तक बढ़ी है।’ इसी क्रम में राजमा, काबली चना, मिक्स दाल, और काला चना की मांग भी बढ़ी है। दाल की महंगाई से मिक्स दाल की मांग बढ़ी है।

चना, अरहर दाल, मसूर और मटर का मिक्स दाल 75 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। अच्छी क्वालिटी का राजमा 150 रुपये प्रति किलो तो काबली चना 160 रुपये किलो बिक रहा है।’ शाहपुर में गृहिणी रीता श्रीवास्तव कहती हैं कि ‘एक किलो सरपुतिया पांच लोगों का परिवार में कम पड़ता है। वहीं एक किलो राजमा में दो से तीन बार सब्जी की जरूरत पूरी होती है। इसके साथ दाल भी नहीं बनाना पड़ता है।’

टमाटर अभी भी 150 रुपये किलो बिक रहा

बाजार में उपलब्ध सभी हरी सब्जियां 60 से 80 रुपये किलो के बीच में हैं। भिंडी 60 रुपये, सरपुतिया 80 रुपये, नेनुआ 60 रुपये, कटहल 80, परवल 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। महेवा सब्जी मंडी में थोक बिक्रेता पंकज कुमार बारिश के चलते हरी सब्जियों की आवक काफी कम हो गई है। लोग अब किलो के बजाए पाव में सभी सब्जियां खरीद रहे हैं। बाजार में टमाटर की कीमत क्वालिटी देखकर तय हो रही है। महेवा में टमाटर थोक में 120 रुपये किलो बिका। फुटकर में कीमतें 150 से 160 रुपये किलो पहुंच गई हैं।

Tags:    

Similar News