MMMTU में नये सत्र से देनी होगी बढ़ी हुई फीस, संविदा शिक्षकों की नियुक्त से सुधरेगा छात्र-शिक्षक अनुपात

Gorakhpur News: प्रबंध बोर्ड की बैठक में सत्र 2024-25 से अंतरराष्ट्रीय छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए प्रवेश की अर्हता, प्रवेश का माध्यम, प्रवेश प्रक्रिया, सहित प्रस्तावित शुल्क संरचना पर अनुमोदन प्रदान किया गया।

Update: 2024-07-02 02:07 GMT

मदन मोहन मालवीय टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Pic: Newstrack)

Gorakhpur News: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में वर्तमान सत्र से बीटेक, एमबीए से लेकर अन्य पाठ्यक्रमों में बढ़ी हुई फीस देनी होगी। यूनिवर्सिटी की प्रबंध बोर्ड की बैठक कुलपति प्रो. जय प्रकाश सैनी की अध्यक्षता में शुल्क वृद्धि और संविदा पर शिक्षकों की नियुक्तियों समेत कई अहम निर्णय लिए गए। बैठक में विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का शुल्क हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) कानपुर की शुल्क संरचना के समरूप किए जाने का निर्णय लिया गया। माना जा रहा है कि छात्रों को अब 20 फीसदी तक अधिक फीस देनी होगी।

इसी तरह प्रबंध बोर्ड की बैठक में सत्र 2024-25 से अंतरराष्ट्रीय छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए प्रवेश की अर्हता, प्रवेश का माध्यम, प्रवेश प्रक्रिया, सहित प्रस्तावित शुल्क संरचना पर अनुमोदन प्रदान किया गया। एनईपी के अनुरूप स्कूली शिक्षा के लिए अध्यापक तैयार किए जाने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के प्रावधानों के अनुरूप चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) वर्ष 2025-2026 से स्ववित्तपोषित योजना के तहत शुरू किए जाने के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया गया। दूरस्थ एवं ऑनलाइन शिक्षा दिए जाने के लिए सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन की स्थापना किए जाने एवं उसके तहत बीबीए एवं एमबीए पाठ्यक्रम संचालित किए जाने के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया गया।

डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत के उपकरण लैब के लिए खरीदे जाएंगे

शैक्षणिक सत्र 2024-25 से अंतरराष्ट्रीय छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए शिक्षण सहित अन्य देय शुल्क के लिए प्रस्तावित शुल्क संरचना को अनुमोदन प्रदान किया गया। सिविल इंजीनियरिंग विभाग की प्रयोगशालाओं के उच्चीकरण के लिए नए उपकरण खरीदे जाने के प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गई। इसके तहत 1.52 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं कम्प्यूटर प्रोग्रामर रखे जाने संबंधी प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया गया। पूर्व बैठकों के कार्यवृत्त की पुष्टि की गई तथा वित्त समिति पूर्व में लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन की स्थिति से अवगत कराया गया।

60 नए संविदा शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ

विश्वविद्यालय में 12 प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस नियुक्त किए गए हैं। इसके साथ ही 5 एडजंक्ट प्रोफेसर नियुक्त किए गए हैं। इन्हें प्रबंध बोर्ड ने अनुमोदन प्रदान किया। स्व वित्तपोषित पाठ्यक्रमों में संविदा शिक्षकों के सृजित पदों के आरक्षण रोस्टर को अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके तहत प्रोफेसर, एसोसिसट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 60 नए संविदा शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया। पूर्व में संपन्न विद्या परिषद, परीक्षा समिति और वित्त समिति की बैठकों के कार्यवृत्त को भी अनुमोदन प्रदान किया। परीक्षा नियंत्रक के पद पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्ति के लिए प्रस्तावित अर्हता को अनुमोदन प्रदान किया गया। शीघ्र चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रोग्रामर, उप पुस्तकालयाध्यक्ष एवं सहायक कुलसचिव के पदों पर चयन प्रक्रिया शुरू किए जाने को भी अनुमोदन प्रदान किया गया।


Tags:    

Similar News