Hamirpur News: डेंगू पर नियंत्रण को लेकर निगरानी समितियां एक्टिव, कैंप लगाकर मरीजों का किया उपचार

Hamirpur: डेंगू को लेकर सुमेरपुर ब्लाक के खड़ेहीजार गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कैंप लगाकर मरीजों का उपचार किया और गांव के गली-कूंचों में दवा का छिड़़काव कराया।

Report :  Ravindra Singh
Update: 2022-11-10 12:51 GMT

डेंगू पर नियंत्रण को लेकर निगरानी समितियां एक्टिव

Hamirpur News: जनपद में डेंगू के बढ़ते प्रसार के बीच स्वास्थ्य विभाग रोकथाम के प्रयासों में जुटा हुआ है। सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी डेंगू के मरीजों के लिए 5-5 बेड की व्यवस्था की जा रही है। डेंगू बुखार की वजह से सुर्खियों में आए सुमेरपुर ब्लाक के खड़ेहीजार गांव में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कैंप लगाकर मरीजों का उपचार किया और गांव के गली-कूंचों में दवा का छिड़़काव कराया। उधर, डेंगू बुखार के साथ-साथ संक्रामक रोगों पर नियंत्रण को लेकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की निगरानी समितियों को सक्रिय किया गया है।

संचारी रोगों के नियंत्रण को लेकर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की: CMO

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामअवतार ने बताया कि मुख्यालय में संचारी रोगों के नियंत्रण को लेकर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिला स्तर एवं सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रियूमर पंजिका बना ली गई है, जिसके माध्यम से संक्रामक रोगों के विषय में आने वाली सूचना अंकित कर त्वरित उपचारत्मक एवं निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है। संक्रामक रोगों की सूचना के लिए सभी ग्रामों स्वास्थ्य कर्मचारियों को एवं आशाओं को उत्तरदायी बना दिया गया है ताकि संचारी रोगों पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने बताया कि 330 ग्राम पंचायतों एवं 124 शहरी क्षेत्रों की निगरानी समितियां संक्रामक रोगों के नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड में 14 बेड आरक्षित

जनपद की सभी सीएचसी/पीएचसी स्तर पर मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, टाइफाइड आदि की जांच सुविधा एवं किटें उपलब्ध हैं। जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड में 14 बेड एवं प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी में 5-5 बेड आरक्षित हैं। जिला अस्पताल में अतिरिक्त बेडों की व्यवस्था की गई है। फागिंग, एंटीलार्वा छिड़काव सर्वे एवं अन्य निरोधात्मक व उपचारात्मक कार्यवाही लगातार की जा रही है।

खड़ेहीजार में लगा कैंप, बुखार के 41 मरीज मिले

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुमेरपुर की टीम ने खड़ेहीजार गांव में कैंप लगाकर मरीजों का उपचार किया। यहां कुल 83 मरीजों को देखा गया, जिसमें 41 बुखार के रोगी मिले। इन सभी के डेंगू और मलेरिया की एंटीजन टेस्ट किए गए। जिसमें संभावित डेंगू के आठ नए रोगी मिले है, जिन्हें एलाइजा जांच को जिला अस्पताल एंबुलेंस से भेजा गया है। टीम ने कुल तीन सौ से अधिक घरों का सर्वे किया।

डेंगू एंटीजन में मिले पॉजिटिव केस

बुखार के अलावा सर्दी-जुकाम, स्किन व अन्य के 42 रोगी मिले, जिन्हें दवाएं दी गई हैं। डेंगू एंटीजन में जो रोगी पॉजिटिव मिले हैं, उनमें विनय (19), रोशनी (35) पत्नी छोटेलाल, राजबहादुर (28), वंदना (17) पुत्री रामआसरे, शिवराम (70), हर्ष (16) पुत्र प्रदीप, रामसखी (44) पत्नी हरिभजन, अनंत (34) हैं।

Tags:    

Similar News