Hapur News: हजारों श्रद्धालुओं ने मां गंगा में लगाई आस्था की डुबकी, ज्येष्ठ पूर्णिमा पर हुआ भंडारे का आयोजन

Hapur News:श्रद्धालुओं ने तीर्थनगरी में भंडारों का आयोजन कर गरीबों को भोजन कराया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध पुलिस ने कर रखे थे।

Update:2023-06-04 19:39 IST

Hapur News: हर बार की तरह इस बार भी ज्येष्ठ पूर्णिमा पर रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान किया। श्रद्धालुओं ने तीर्थनगरी में भंडारों का आयोजन कर गरीबों को भोजन कराया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध पुलिस ने कर रखे थे।

पुरोहितों से सुनी गई भगवान सत्यनारायण की कथा

ज्येष्ठ पूर्णिमा के पावन अवसर पर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और प्रदेश के मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, चंदौसी, बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बागपत आदि जिलों से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान किया। स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने मां गंगा को फूल प्रसाद चढ़ाया और गंगा किनारे बैठे पंडितों से भगवान सत्यनारायण की कथा का पाठ कराया।

मंदिरों में दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना

मान्यता है कि ज्येष्ठ पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। क्षेत्र में पड़ रही भीषण गर्मी में युवा श्रद्धालुओं और बच्चों ने गंगा में घंटो अठखेलियां कीं और भीषण गर्मी से राहत पाई। गंगा स्नान के पश्चात श्रद्धालुओं ने तीर्थनगरी में स्थित वेदांत मंदिर, हनुमान मंदिर, राधा-कृष्ण मंदिर, अमृत परिसर, शिव-पार्वती मंदिर में जाकर देवी-देवताओं के दर्शन कर कामना की। ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर धनाढ्य श्रद्धालुओं ने भंडारों का आयोजन कर भूखों, असहायों तथा निर्धनों को भोजन कराया और धन और वस्त्र आदि दान किए। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के उपरान्त गढ़मुक्तेश्वर नगर में अपने-अपने पंडितों के यहां पहुंचकर अपनी वंशावली सुनी और अपना नाम पोथी में दर्ज कराया। ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर खादर के शिवशक्ति धाम कच्चे स्नान घाट पर भी हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया और धर्म लाभ अर्जित किया। कहा जाता है कि ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से जीवन की दोष, रोग, संकट निकट नहीं आते हैं। यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते नजर आए। यहां भीड़ को देखते हुए व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस भी काफी मुस्तैद दिखी।

Tags:    

Similar News