Hardoi News: भुवनेश्वर की तर्ज पर विकसित होगा हरदोई का रेलवे स्टेशन, मिलेंगी ये विश्वस्तरीय सुविधाएं

Hardoi News: मुरादाबाद मंडल के 12 रेलवे स्टेशन का 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल शिलान्यास किया जाएगा। जिसके बाद रेलवे विकास निगम द्वारा नई बिल्डिंग के निर्माण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

Update: 2023-08-04 14:54 GMT
Hardoi railway station (Photo-Social Media)

Hardoi News: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन को लेकर बनने वाली नई बिल्डिंग के प्रस्तावित मानचित्र को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय मुरादाबाद द्वारा शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। साथ ही मंडल कार्यालय मुरादाबाद द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन पर कराए जाने वाले कार्य के साथ बढ़ने वाली सुविधाओं की भी जानकारी दी गई है।

दो साल के भीतर तैयार हो जाएगी नई बिल्डिंग

मुरादाबाद मंडल के 12 रेलवे स्टेशन का 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल शिलान्यास किया जाएगा। जिसके बाद रेलवे विकास निगम द्वारा नई बिल्डिंग के निर्माण का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। शिलान्यास के 2 साल के अंदर जिम्मेदारों को नई बिल्डिंग को तैयार करके देना होगा। हरदोई की नई बिल्डिंग भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के मानचित्र के तहत बनेगी। मुरादाबाद मंडल कार्यालय द्वारा जारी हरदोई रेलवे स्टेशन की प्रस्तावित नई बिल्डिंग का मानचित्र देखने में काफी मनमोहक है। शुक्रवार को मंडल से आए नोडल अधिकारी दुष्यंत सिंह ने हरदोई रेलवे स्टेशन के अधिकारियों के साथ मीटिंग की तथा कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। दुष्यंत सिंह ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा निर्देश भेज दिए।

नई बिल्डिंग में यह होगी सुविधा

मुरादाबाद मंडल कार्यालय द्वारा हरदोई रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग के प्रस्तावित मानचित्र के जारी करने के साथ ही बताया कि नई बिल्डिंग में रेल यात्रियों के लिए एक संयुक्त वेटिंग हॉल व शौचालय होगा। नई बिल्डिंग में कैफेटेरिया, रिटेल, सरकुलेशन स्पेस, एंटरेंस पोर्च, नई बिल्डिंग में एक्सक्यूटिव लाउंज, जिसमें एक छोटी मीटिंग भी आयोजित हो सके, उसका निर्माण कराया जायेगा। सर्कुलेटिंग एरिया का डेवलपमेंट और सुंदरीकरण के साथ जल निकासी की बेहतर व्यवस्था को ध्यान में रखा जाएगा।

प्लेटफार्म की बढ़ेगी चौड़ाई

हरदोई रेलवे स्टेशन पर सेकेंड एंट्री का डेवलपमेंट किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेलवे बोर्ड के निर्देशन पर आवश्यकता के अनुरूप विकास कार्य कराए जाएंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन पर तीन लिफ्ट व दो एस्केलेटर को लगाने का भी प्रावधान है। प्लेटफॉर्म संख्या एक की चौड़ाई 3 मीटर से बढ़ाकर 12 मीटर की जाएगी। साथ ही अभी तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर 8 वाटर कूलर बने हैं, अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत नई बिल्डिंग के निर्माण के बाद इनसे संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत हरदोई रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग में बनने वाले वेटिंग हॉल में नहाने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। अभी तक हरदोई रेलवे स्टेशन पर 121 स्क्वायर मीटर का वेटिंग हाल बना हुआ है, जो नई बिल्डिंग के निर्माण के बाद 255 स्क्वायर मीटर का हो जाएगा। साथ ही इस वेटिंग हॉल में नहाने के भी सुविधा उपलब्ध होगी।

वेटिंग एरिया होगा एयरकंडीशंड

हरदोई रेलवे स्टेशन पर वर्तमान समय में एसी वेटिंग एरिया नहीं है लेकिन अब हरदोई रेलवे स्टेशन पर नई बिल्डिंग बनने के बाद रेल यात्रियों को एसी वेटिंग एरिया का भी लाभ मिल सकेगा। नई बिल्डिंग के अंतर्गत 356 स्क्वायर मीटर में एसी वेटिंग एरिया का निर्माण होगा। हरदोई रेलवे स्टेशन पर वर्तमान समय में 24 क्षमता की एक्सक्यूटिव लाउंज उपलब्ध हैं, नई बिल्डिंग में इनकी संख्या बढ़कर 101 हो जाएगी। वर्तमान समय में हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर 83 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, नई बिल्डिंग बनने के बाद 132 रेलयात्री प्लेटफार्म पर बनी सीट पर बैठ सकेंगे।

Tags:    

Similar News