Jhansi News: कई महीनों बाद अवैध खनन पर चेता प्रशासन, विधायक के पत्र पर खनन माफियाओं में मचा हड़कंप

Jhansi News: जिला प्रशासन व पुलिस ने अवैध खनन के खिलाफ चिरगांव और नवाबाद थाना क्षेत्र में कार्रवाई की, जिसमें 22 डंपर सीज किए गए।

Report :  B.K Kushwaha
Update:2022-12-13 07:25 IST

अवैध खनन। (Social Media)

Jhansi News: सदर विधायक रवि शर्मा के अवैध खनन के खिलाफ सीएम को लिखे पत्र के बाद सोमवार को जिला प्रशासन के अफसर एक्शन में आ गए। चिरगांव और नवाबाद थाना क्षेत्र में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 22 डंपर सीज किए गए, जबकि 11 डंपरों को लेकर माफिया फरार हो गए। इनमें से 20 एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस कार्रवाई को लेकर दूसरे विधायकों के इशारे पर अवैध खनन करने वाले लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। कई महिनों बाद हुई इस कार्रवाई से प्रशासनिक अफसरों पर भी सवाल खड़ा हो गया है।

जिला प्रशासन और पुलिस ने रामनगर घाट पर मारा धामा

जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने सोमवार को चिरगांव थाना क्षेत्र के रामनगर घाट पर आकस्मिक छापा मारा। यहां पर दस ट्रक खड़े हुए थे। वहीं पर रॉयल्टी कटती है। इस मामले में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट निधि बंसल ने बताया कि लोगों का यही बहाना था कि रॉयल्टी कटवा रहे हैं। जब जांच की गई तो सभी ने अपने नंबर मिटा रखे थे। इससे पता चलता है कि वे कुछ न कुछ गलत कर रहे थे। ओवरलोड भी थे। इसलिए सभी ट्रको को सीज किया गया। इसके बाद चिरगांव के मिश्रा ढावा पर ओवरलोड मिले एक ट्रक को सीज किया गया है।

दस ट्रकों को सीज कर थाने लाया गया: ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि मेडिकल बाइपास पर 21 ट्रक खड़े हुए थे। 17 की रॉयल्टी नहीं कटी थी। उनके नंबर भी घिसे पड़े थे। दो की रॉयल्टी पुरानी थी। दस ट्रकों को सीज कर थाने लाया गया। जबकि 11 मौके से फरार हो गए हैं। उन ट्रकों के नंबर और ड्राइवरों के नंबर है। इसके आधार पर उनकी तलाश की जा रही है। इस कार्रवाई से खनन माफियाओं ने हड़कंप मचा हुआ है। कुछ ट्रक एक सत्ताधारी नेता की कंपनी के बताए गए हैं।

3.50 लाख शुल्क वसूलेगा

सहा0 संभागीय परिवहन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार खनिजों से प्राप्त होने वाले राजस्व के दृष्टिगत अवैध खनन व परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व), झाँसी व उप जिलाधिकारी सदर, झाँसी के नेतृत्व में आज राजस्व विभाग, वाणिज्य कर विभाग, खनिज विभाग परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा खनिज का परिवहन करने वाले वाहनों पर प्रवर्तन कार्यवाही करते हुए 23 वाहनों को पुलिस चौकी बजरंग कालोनी एवं चिरगांव थाने में निरुद्ध किया गया।

उक्त वाहनों में से 11 वाहनों में अस्पष्ट नम्बर प्लेट, कूट रचित रजिस्ट्रेशन नम्बर प्लेट / बिना हाईसिक्योरिटी नम्बर प्लेट की पायी गयी, जिसके विरूद्ध मोटरयान अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्रवर्तन कार्यवाही के साथ-साथ सम्बंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी। अन्य अवशेष वाहनों में भी मोटर वाहन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत चालान / निरूद्ध की कार्यवाही की गयी।

उक्त वाहनों से लगभग 3.50 लाख रुपये प्रशमन शुल्क

उक्त वाहनों से लगभग रुपये 3.50 लाख प्रशमन शुल्क की प्राप्ति की जायेगी। वहीं, जॉइंट कमिश्नर (वि० अनु शा), राज्यकर, झाँसी संभाग झाँसी द्वारा अवगत कराया गया है कि आज जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, खनिज विभाग एवं राज्य कर विभाग की संयुक्त कार्यवाही अवैध रूप से परिवहित किए जा रहे मोरंग के वाहनों पर की गई। उक्त कार्यवाही में राज्य कर विभाग द्वारा चिरगांव थाना झांसी में 10 वाहन एवं थाना नवाबाद झांसी में 10 वाहन पुलिस की अभिरक्षा में दिए गए। उक्त वाहनों पर लोड माल के संबंध में अर्थदंड की कार्यवाही नियमानुसार की जायेगी ।

अवैध खनन व परिवहन के विरुद्ध निरन्तर कार्रवाई: जिला खान अधिकारी

उधर, जिला खान अधिकारी बी.पी. यादव ने बताया है कि जिलाधिकारी के निर्देशन पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) झांसी व उपजिलाधिकारी सदर झांसी के नेतृत्व में राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, खनन विभाग, परिवहन विभाग व वाणिज्यकर विभाग की संयुक्त टीम द्वारा खनिजों के अवैध खनन व परिवहन के विरुद्ध निरन्तर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान 9 वाहनों को सीजकर सम्बन्धित वाहन स्वामियों / वाहन चालकों के विरूद्ध खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा 4/21 तथा उत्तर प्रदेश उप खनिज (परिहार) नियमावली 2021 के नियम 3/58/72 तथा भा0द0वि0 की धारा 379/411 के अधीन थाना चिरगाँव एवं थाना नवाबाद में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराया गया।

Tags:    

Similar News