झांसी में बोले पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, मोदी सरकार ने बढ़ाई MSP और खरीद

अब इन विधेयकों से कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आएगा, खेती-किसानी में निजी निवेश होने से तेजी से विकास होगा तथा रोजगार के अ‍वसर बढ़ेंगे।

Update: 2020-12-12 14:47 GMT
उन्हें बिचौलियों का सामना करना पड़ता था। संसद में पारित विधेयकों से अन्नदाता को आजादी मिली है। इससे किसानों की आय को दोगुनी करने के प्रयासों को बल मिलेगा और समृद्धि सुनिश्चित होगी।

झांसी पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मन्त्री, सह राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भाजपा राधामोहन सिंह ने राजकीय संग्रहालय में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को रिफॉर्म करके लागू किया। साथ ही किसानों के हितों की रक्षा करते हुए यूपीए सरकार की तुलना में एमएसपी में लगातार वृद्धि की। मोदी सरकार ने एमएसपी को डेढ़ गुना करने का निर्णय लिया साथ ही खरीददारी भी बढ़ाई। उन्होंने कहा कि जिस दल ने दशकों देश पर शासन किया उसने हमेशा किसानों को अंधकार और गरीबी में रखा, उन्हें मोदी यह बदलाव अच्छा नहीं लगा। वे सड़क से संसद तक इसका विरोध कर रहे हैं।

कृषि के उन्नयन के लिए सुझाव

श्री राधामोहन ने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार वर्ष 2004 में अटल जी के कार्यकाल में राष्ट्रीय किसान आयोग की स्थापना की गयी।वर्ष2006 में इस आयोग ने न केवल कृषि के उन्नयन के लिए सुझाव दिये थे बल्कि किसानों के परिवारों के आर्थिक हित के लिये भी सुझाव दिये थे। यद्यपि एनसीएफ की रिपोर्ट वर्ष 2006 में प्रस्तुत की गयी थी परंतु तब तक नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार नहीं बनी थी, तब तक इस पर बहुत कम काम हुआ था। सौभाग्यवश पिछले 4 वर्षों के दौरान किसान की स्थिति और आय में सुधार करने के लिये महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं।

यह पढ़ें...अयोध्या में कड़ाके की ठंड: रामलला ने ओढ़ी रजाई, पहली बार हुआ ऐसा

कोविड-19 वैश्विक महामारी

किसानों को समर्पित मोदी सरकार ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच भी कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत कृषि अवसंरचना कोष के लिये एक लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि अब इन विधेयकों से कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आएगा, खेती-किसानी में निजी निवेश होने से तेजी से विकास होगा तथा रोजगार के अ‍वसर बढ़ेंगे। कृषि क्षेत्र में अर्थव्यवस्था मजबूत होने से देश की आर्थिक स्थिति और सुदृढ़ होगी। किसानों का एक देश-एक बाजार का सपना भी पूरा होगा।

 

किसानों की आय को दोगुनी

उन्होंने कहा कि दशकों तक हमारे किसान भाई-बहन कई प्रकार के बंधनों में जकड़े हुए थे और उन्हें बिचौलियों का सामना करना पड़ता था। संसद में पारित विधेयकों से अन्नदाता को आजादी मिली है। इससे किसानों की आय को दोगुनी करने के प्रयासों को बल मिलेगा और समृद्धि सुनिश्चित होगी।

यह पढ़ें...आंध्र प्रदेश में रहस्मयी बीमारी: सैंकड़ों लोग हुए शिकार, अब हुआ चौंकाने वाले खुलासा

सभा का संचालन जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा व आभार जिलाध्यक्ष ग्रामीण जमुना कुशवाहा ने जताया। इस अवसर पर मेयर रामतीर्थ सिंघल, भानू प्रताप वर्मा सांसद, क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, विधायक जवाहर राजपूत, बिहारी शैलेन्द्र प्रताप आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर बी के कुशवाहा

Tags:    

Similar News