Jhansi News: प्राथमिक विद्यालय की हालत काफी खराब, नन्हे- मुन्ने बच्चों की पढ़ाई चौपट

Jhansi News: बच्चों के मानक के अनुसार भोजन नहीं दिया जाता है। विद्यालय में रसोइया की जगह रसोइया की नावालिगं लड़कियाँ खाना बनाती है, जो कि नियम के विपरीत है।

Report :  B.K Kushwaha
Published By :  Monika
Update:2022-04-07 12:30 IST

प्राथमिक विद्यालय की हालत काफी खराब

Jhansi News: कटेरा नगर में स्थित प्राथमिक विद्यालय नवीन में इन दिनों काफी अनियमितताओं के चलते नन्हे-मुन्ने बच्चों की पढ़ाई चौपट हो रही है। विघालय में कार्यरत रसोइया द्वारा स्कूल सुबह 8:30 के बाद और 1:30 के पहले बंद किया जाता है। जब इस बारे में जानकारी ली गई तो पता चला के यहां तैनात स्टाफ अधिकतर बाहर का है, जो कभी समय पर नहीं आता है और समय के पहले चला जाता है।

मिड डे मील मीनू के अनुसार नहीं बनवाया जाता है। वही बच्चों के मानक के अनुसार भोजन नहीं दिया जाता है। विद्यालय में रसोइया की जगह रसोइया की नावालिगं लड़कियाँ खाना बनाती है, जो कि नियम के विपरीत है। विद्यालय में जो रसोइया काम का रही हैं, उनके कोई भी बच्चे विद्यालय में नहीं पढ़ रहें है।, जबकि शासन द्वारा आदेश में यह निर्देश है कि जिनके बच्चे पढ़ते है ,वही रसोइया का काम कर सकता है।

विद्यालय में साफ सफाई नहीं रहती है और विद्यालय में पीने के पानी की भी सुचारू रूप से व्यवस्था नहीं है। बताया गया कि विद्यालय में अधिकतर अध्यापक एक दिन छोड़कर एक दिन में आते हैं। विद्यालय में तैनात एक शिक्षामित्र छोटे राजा विद्यालय के एक कमरे में अपना डेरा डाले हैं। अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि मिड डे मील में आने वाले राशन रजिस्टर को अगर चेक किया जाए तो बचत वाला राशन भी स्कूल में नहीं मिलेगा। क्योंकि यह राशन प्रधान अध्यापिका प्रभारी द्वारा बाजार में बेच दिया जाता है।

अभिभावकों ने उठाई जांच की मांग 

अभिभावकों और संभ्रांत नागरिकों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला अधिकारी को शिकायती पत्र देते हुए बताया है कि विद्यालय की जांच कराकर और दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करके बच्चों के भविष्य को बर्बाद होने से बचा ले। शिकायतकर्ता में मुकेश बर्मा, आनंद नामदेव, दशरथ नामदेव, पवन कुमार ,जगदीश कुशवाहा, हीरो साहू ,मुकेश कुमार अहिरवार, अरविंद कुमार अहिरवार , नीरज सोनी, दीपू सिंह बुंदेला ,रामस्वरूप ,राजू आर्य , विवेक कुमार जैन रहे। इस संबंध में जिला बेसिक अधिकारी से वार्तालाप करने का प्रयास किया लेकिन उनसे संपर्क नही हो सका है।

Tags:    

Similar News