Kanpur Dehat Fire Case: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मां-बेटी का हुआ अंतिम संस्कार

Kanpur Dehat Fire Case: कानपुर देहात के मैथा तहसील के मड़ौली गांव में मां-बेटी के जिंदा जलने मामले से जुड़ी खबर की पल-पल अपडेट मिलेगी यहां...

Newstrack :  Network
Update:2023-02-15 14:43 IST

Kanpur Dehat Fire Case (आशुतोष त्रिपोठी) 

Kanpur Dehat Fire Case: कानपुर देहात में रूरा थाना क्षेत्र के मडौली गांव में सोमवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान मां-बेटी की जलकर मौत हो गई थी। कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को दोनों का अंतिम संस्कार कर दिया गया। मामले में एसडीएम सहित 12 नामजद और 25 से 30 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। कुछ गिरफ्तारियां हुई हैं। घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिये गये हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दोषियों पर सख्त कार्रवाई की बात कहते हुए कहा है कि दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। मृतक के बेटे ने बताया कि डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने उनकी (पीड़ित परिवार) सभी मांगें मान ली हैं। उन्होंने परिवार को एक करोड़ रुपए, सरकारी नौकरी और आवास देने की बात कही है। मृतका के पति को आजीवन पेंशन भी दी जाएगी। वहीं, घटना को लेकर विपक्षी दलों ने सरकार पर जमकर निशाना साधा है। कांग्रेसियों ने राजभवन के बाहर प्रदर्शन भी किया।

जनपद के मैथा तहसील प्रशासन की टीम अतिक्रमण हटाने मड़ौली गांव निवासी कृष्ण गोपाल दीक्षित के घर गई थी। इस दौरान परिजनों और टीम के बीच नोकझोंक हो गई। आरोप है कि झोपड़ी में कृष्ण गोपाल की पत्नी और बेटी थीं, तभी झोपड़ी पर तहसील प्रशासन ने बुलडोजर चलवा दिया। आरोप है कि बुलडोजर टीम ने पहले नल और मंदिर को गिराया और फिर छप्पर गिरा दिया। छप्पर गिरते ही उसमें आग लग गई। हादसे में कृष्ण गोपाल की पत्नी प्रमिला और उनकी 23 साल की बेटी नेहा की जलकर मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कृष्ण गोपाल गंभीर रूप से झुलस गए। इस मामले में मृतकों के परिजन अपनी मांगों को लेकर शव रखकर विरोध कर रहे थे। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के आश्वासन के बाद परिजन पोस्टमार्टम कराने को तैयार हुए। 24 घंटे बाद शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया और फिर अंतिम संस्कार कर दिया गया। मुख्य आरोपित लेखपाल को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि एसडीएम को सस्पेंड कर दिया गया है। 'कानपुर हैवानियत' से जुड़ी खबर की पल-पल अपडेट... 

Live Updates
2023-02-15 09:31 GMT

कानपुर देहात की घटना को लेकर विपक्ष जहां यूपी सरकार पर निशाना साध रहा। वहीं, भाजपा पार्टी के नेता पर्दा डालने का काम कर रहें तो कोई कार्रवाई मात्र का भरोसा दिला रहा। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि घटना दुखद है। मामले में जांच चल रही है। गिरफ़्तारियां भी शुरू हो गई हैं। किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। परिवार को कार्रवाई का आश्वासन दिया।   

2023-02-15 08:33 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: कानपुर के BJP विधायक अभिजीत सांगा ने कानपुर देहात में हुई घटना पर बड़ा बयान दिया है। उन्होने कहा कि बेलगाम अधिकारियों से सरकार निपटेगी। गड़बड़ करने वाले अधिकारियों पर भी बुलडोज़र चलना चाहिए।



2023-02-15 08:31 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: कानपुर देहात में हुए अग्निकांड को लेकर जिलाधिकारी ने घटना के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं। एसीएम फर्स्ट को जांच की जिम्मेदारी दी गयी है।

2023-02-15 08:25 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा कि भाजपाई G-20 में रंगारंग कार्यक्रम का साक्षात् आंनद उठा रहे हैं लेकिन बगल में कानपुर के पीड़ितों से दूर से ही मोबाइल पर बात कर रहे हैं। कानपुर के अग्निकांड में क्या भाजपाइयों की आँख का पानी भी जलकर भस्म हो गया है। निंदनीय, शर्मनाक!


2023-02-15 08:14 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: पुलिस प्रशासन की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मां-बेटी का अंतिम संस्कार किया है। कानपुर के बिठूर घाट पर विधि-विधान के साथ मां बेटी का अंतिम संस्कार किया गया है। अतिक्रमण हटाने के दौरान मां-बेटी की जलकर हुई थी मौत।


2023-02-15 08:08 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: कांग्रेस पार्टी के समर्थकों निकाला पैदल मार्च निकाला है। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं व नेताओं ने कानपुर प्रक्ररण को लेकर मार्च निकाला है। कांग्रेसी राज्यपाल से मिलने का समय मांग रहे थे, लेकिन राजभवन से अभी तक समय नहीं मिला है। जिसके कारण कांग्रेसियों में भारी रोष है।


2023-02-15 07:53 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: कानपुर देहात जिले में अतिक्रमण हटाये जाने के दौरान मां-बेटी की मौत के मामले मायावती ने योगी सरकार हो घेरा है। मायावती ने ट्वीट कर लिखा कि देश व खासकर उत्तर प्रदेश जैसे गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व पिछड़ेपन आदि से त्रस्त विशाल राज्य में भाजपा सरकार की लोगों को अति-लाचार एवं आतंकित करने वाली बुल्डोजर राजनीति से अब निर्दोष गरीबों की जान भी जाने लगी हैं, जो अति-दुखद व निन्दनीय। सरकार अपना जनविरोधी रवैया बदले। वहीं मायावती ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि कानपुर देहात जिले में अतिक्रमण हटाने के नाम पर हुई ज्यादती व आगजनी की घटना के दौरान झोपड़ी में रहने वाली माँ-बेटी की मौत तथा 24 घण्टे बाद उनके शव उठने की घटना यूपी सरकार के विज्ञापित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से ज्यादा चर्चाओं में है, ऐसे में यूपी का जनहितकारी भला कैसे संभव?


2023-02-15 07:16 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: मां-बेटी के अंतिम संस्कार के लिए मौके पर आलाधिकारी मौजूद हैं। घटना को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। पुलिस प्रसाशन ने मौके पर मीडिया और ग्राणीणों को आने से रोक दिया है। मौके पर पुलिस कमिश्नर डॉक्टर राजशेखर भी मौजूद हैं।  


2023-02-15 07:08 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: परिजन मां-बेटी के शवों को लेकर बिठूर गंगा घाट पर पहुंच गये हैं। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस की देखरेख में कुछ ही देर में मां-बेटी का अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

2023-02-15 06:56 GMT

Kanpur Dehat Fire Case Live Updates: यूपी के कानपुर देहात ज़िले में माँ बेटी के जल कर मरने की मौत का मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट में पहुँच गया है, कोर्ट में लेटर पिटिशन की गई दायर

Tags:    

Similar News