Meerut: दिल्ली-दून हाईवे पर डिवाइडर के एक तरफ चलेंगे वाहन, 23 जुलाई से हल्के वाहनों का प्रवेश भी प्रतिबंधित

यह जानकारी आज पुलिस अधीक्षक(यातायात) जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने दी। इस पुलिस अधिकारी के अनुसार दिल्ली-दून हाईवे पर कांवड़ियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ऐसा निर्णय लिया गया है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2022-07-21 11:20 GMT

Kanwar Yatra In Meerut (Image: Newstrack)

Kanwar Yatra in Meerut: दिल्ली-दून हाईवे पर हल्के वाहनों को सिर्फ डिवाइडर के एक तरफ ही चलने की अनुमति का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही मेरठ से दिल्ली जाने वाले और दिल्ली से मेरठ आने वाले कांवड़ियों से टोल की वसूली नहीं की जाएगी।

यह जानकारी आज पुलिस अधीक्षक(यातायात) जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने दी। इस पुलिस अधिकारी के अनुसार दिल्ली-दून हाईवे पर कांवड़ियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ऐसा निर्णय लिया गया है। निर्णय के तहत डिवाइडर के एक तरफ कांवड़िये चलेंगे जबकि दूसरी ओर दोनों तरफ के वाहन चलेंगे। हाईवे पर 23 जुलाई से हल्के वाहनों का प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। बता दें कि आज सुबह से ही दिल्ली-दून हाईवे पर कांवड़ियों की संख्या बढ़ गई है।


पुलिस अधीक्षक(यातायात) के अनुसार दिल्ली-दून हाईवे पर भारी वाहनों पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए जगह-जगह नाकाबंदी की गई है। एनएच-58 हाईवे को 32 सेक्टर में बांटा गया है। जहां पर बाइकों पर पुलिसकर्मी 24 घंटे गश्त करेंगे। एसएसपी और एसपी सिटी रोजाना इसकी निगरानी करेंगे। कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी,मेरठ के निर्देश पर सीसीटीवी कैमरें भी लगाये जा रहे हैं।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार ड्रोन से भी निगरानी होगी और 24 और 25 जुलाई के लिए तीन हेलिकॉप्टर मांगे गए हैं। इन हेलिकॉप्टरों से कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा होगी और सुरक्षा का भी जायजा लिया जाएगा।

आईजी प्रवीण कुमार और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बुधवार को कांवड़ मार्ग का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने पल्लवपुरम फ्लाईओवर, रोहटा, हापुड़ अड्डा, शास्त्रीनगर एल ब्लॉक, घंटाघर, बेगमपुल आदि क्षेत्रों में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जलाभिषेक के लिए लगेंगे डाक विभाग के स्टॉल

इसके अलावा प्रशासन ने ऐसे भक्तों के लिए भी गंगा जल का इंतजाम किया है जो कि हरिद्वार से गंगा जल नहीं ला सकते। ऐसे भक्तों के लिए डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिसों के साथ वेस्ट यूपी के प्रमुख शिवालयों के बाहर शिवरात्रि के अवसर पर गंगाजल के विशेष स्टॉल लगाएं जाएंगे। यह जानकारी आईपीओएस अनुराग निखारे ने दी। इस अधिकारी के अनुसार डाक विभाग द्वारा एक बोतल गंगाजल की कीमत महज 30 रुपए तय की गई है।

Tags:    

Similar News