Lucknow News: बसपा के पूर्व सांसद के खिलाफ योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, जमींदोज की 7 मंजिला इमारत

Lucknow News: बसपा के पूर्व सांसद दाऊद अहमद (Former BSP MP Daud Ahmad)) की करीब 100 करोड़ की लागत से बन रहे बहुमंजिला इमारत को प्रशासन ने जमींदोज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। लखनऊ स्थित रिवर बैंक कॉलोनी में ये अवैध निर्माण चल रहा था।

Report :  K Vikram Rao
Published By :  Satyabha
Update: 2021-07-04 06:22 GMT

पूर्व सांसद का अवैध निर्माण गिराया गया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) राज्य में अवैध निर्माण के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। इसी कड़ी में बसपा के पूर्व सांसद दाऊद अहमद (Former BSP MP Daud Ahmad)) की करीब 100 करोड़ की लागत से बन रहे सात मंजिला इमारत को प्रशासन ने जमींदोज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। ये अवैध निर्माण लखनऊ स्थित रिवर बैंक कॉलोनी में चल रहा था। इस संबंध में प्रशासन की ओर से लगातार नोटिस मिलने के बाद भी दाऊद अहमद ने अवैध निर्माण का कार्य जारी रखा। जिसके बाद रविवार की सुबह प्रशासन द्वारा ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही।

बसपा के पूर्व सांसद दाऊद अहमद के 100 करोड़ की लागत से बन रहे बहुमंजिला इमारत पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) ने रविवार सुबह कार्रवाई करते हुए उसे जमींदोज कर दिया। जानकारी के मुताबिक, रिवर बैंक कॉलोनी में यह अवैध निर्माण चल रहा था। हाईकोर्ट और एलडीए ने इसके धवस्तीकरण के आदेश दिए हैं। बिल्डिंग पुरातत्व विभाग के रिमोट एरिया में आ रही थी, जिसको केंद्र पुरातत्व विभाग के ऑब्जेक्शन के साथ हाईकोर्ट और एलडीए के ध्वस्तीकरण आदेश के बाद गिराया जा रहा है।

अहमद को कोर्ट से नहीं मिली राहत

अवैध निर्माण को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (Archaeological Survey of India) के आपत्ति जताने पर दाऊद अहमद हाईकोर्ट भी गए थे, लेकिन कोई राहत न मिलने और नोटिस के खिलाफ कार्रवाई न करने पर धवस्तीकरण की कार्रवाई शुरू की गई। कार्रवाई के दौरान मौके पर लखनऊ जिला प्रशासन की टीम और पुलिस मुस्तैद है।


बिल्डिंग निर्माण नहीं बंद कराने पर की कार्रवाई

बता दें कि संरक्षित स्मारक रेजीडेंसी के पास प्रतिबंधित क्षेत्र में दाऊद अहमद ने इमारत खड़ी कर ली थी। भारतीय पुरातत्व विभाग के लगातार विरोध के बावजूद बिल्डिंग का निर्माण नहीं बंद कराया गया। पूरी बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई थी। पुरातत्व विभाग के साथ मिलकर एलडीए बिल्डिंग गिरवा रहा है। एलडीए के अधिकारियों के मुताबिक, पूरी बिल्डिंग को ध्वस्त किया जाएगा।

Tags:    

Similar News