Lucknow News: लखनऊ में कुत्ता-गाय पालना हुआ मंहगा, आधुनिक तकनीक का लेना होगा लाइसेंस, नई गाइड लाइंस जारी

Lucknow News: 17 नवंबर को हुई सदन की बैठक में गाय पालने के लिए लाइसेंस शुल्क 30 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। विदेशी नस्ल के कुत्तों का लाइसेंस शुल्क 500 से बढ़ाकर 1000 किया गया था।

Report :  Sunil Mishraa
Update: 2023-01-16 06:31 GMT

Lucknow News (सोशल मीडिया) 

Lucknow News: लखनऊ में अब पशु प्रेमियों को इसकी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। नगर निगम सदन में कुत्ता व गाय पालने के लिए लाइसेंस फीस में वृद्धि का प्रस्ताव पास होने के बाद अब इसे लागू करने की कवायद शुरू हो गई है। निगम इसी सप्ताह कुत्तों के चिप वाले लाइसेंस के लिए टेंडर जारी करने वाला है। एक अप्रैल से यह व्यवस्था लागू हो जायेगी। मेयर सायुक्ता भाटिया ने बताया की सदन के कार्यवाही की रिपोर्ट जारी कर दी गई है। जल्द ही विभागीय स्तर पर इन्हे पूरा कर लिया जाएगा।

संयुक्त निदेशक पशु चिकित्सा डॉ एक राय ने बताया की कुत्तों के लिए चिप वाले लाइसेंस होंगे। इस चिप में कुत्ते की ब्रीड, उसकी उम्र और उसके मालिक का ब्योरा होगा। उन्होंने बताया की एक व्यक्ति केवल दो कुत्ते ही पाल सकेगा। पशुओं के लिए क्लीनिक, ब्रीडिंग सेंटर और पेट्स स्टोर चलाने के लिए भी नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा। यह व्यवस्था पहली बार लागू की जा रही है। इनके लिए भी अप्रैल से लाइसेंस बनाए जाएंगे।

गाय और कुत्तों के लिए देनी होगी इतनी फीस

17 नवंबर को हुई सदन की बैठक में गाय पालने के लिए लाइसेंस शुल्क 30 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने के प्रस्ताव पर मुहर लगी थी। विदेशी नस्ल के कुत्तों का लाइसेंस शुल्क 500 से बढ़ाकर 1000 किया गया था। सदन ने देशी नस्ल के कुत्तों के लाइसेंस फीस में कोई बढ़ोत्तरी नही की गई थी। इसे पहले की तरह 200 रुपए ही रखा गया है। सदन ने एक व्यक्ति को दो कुत्ते पालने का ही लाइसेंस दिए जाने की मंजूरी दी थी। कहा गया था की कुत्तों का लाइसेंस चिप वाला होने से उन्हें ट्रैक करना आसान होगा।

नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अभिनव वर्मा ने बताया कि नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से ही नए नियमों को लागू किया जाएगा। कुत्तों के चिप वाले लाइसेंस के लिए जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा।

इनके लिए पहली बार लगेगा लाइसेंस शुल्क

  • पेट्स क्लीनिक 5000 रुपये
  • पेट्स ब्रीडिंग सेंटर (तीन ब्रीड तक के लिए)-10, 000 रुपये
  • पेट्स ब्रीडिंग सेंटर (पांच ब्रीड तक के लिए)-15, 000 रुपये
  • पेट्स शॉप या पेट्स स्टोर-10,000 रुपये
  • डायगनोस्टिक लैब-10,000 रुपये
  • पेट्स क्लीनिक के साथ पेट्स स्टोर-10,000 रुपये
  • पेट्स क्लीनिक, पेट्स स्टोर, वेटरिनरी व पेट्स डायग्नोस्टिक लैब एक साथ होने पर-20,000रुपये
  • पेट्स क्रेश-10,000 रुपये
Tags:    

Similar News