UP में फार्मासिस्टों के 600 से ज़्यादा पद खाली, फिर भी UPSSSC ने लटका रखी है होम्योपैथिक फार्मासिस्ट भर्ती

UP News: उत्तर प्रदेश होम्योपैथिक विभाग ने बीते वर्ष सितंबर माह में आयोग को अवगत कराया था कि विभाग में होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के कुल सृजित 1575 पदों में से 600 से अधिक पद रिक्त पड़े हैं।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-08-08 13:09 GMT
UPSSSC का एक्शन: समूह ‘ग’ के रिक्त पदों पर भर्ती फंसी, बनाई गई लिस्ट

UP News: अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Subordinate Services Selection Commission) के दफ्तर के बाहर आये दिन होम्योपैथिक फार्मासिस्ट अभ्यर्थी (UPSSSC Homeopathic Pharmacist Recruitment 2019) प्रदर्शन करते नज़र आते हैं। अभ्यर्थियों का आरोप रहता है कि विभाग को अंतिम चयन सूची नहीं भेजी जा रही। बता दें कि फार्मासिस्ट के 420 पदों के लिए 25 फरवरी, 2019 को विज्ञापन निकला था। भर्ती प्रक्रिया और अभिलेख सत्यापन का कार्य पूरा होने के बाद भी अंतिम चयन सूची विभाग को नहीं सौंपी जा रही है। जबकि, सूची को जारी कर दिया गया है। वहीं, पूरे प्रदेश में फार्मासिस्ट के 600 से अधिक पद रिक्त हैं।

600 पद हैं रिक्त

उत्तर प्रदेश होम्योपैथिक विभाग (Uttar Pradesh Homeopathic Department) ने बीते वर्ष सितंबर माह में आयोग को अवगत कराया था कि विभाग में होम्योपैथिक फार्मासिस्ट (homeopathic pharmacist) के कुल सृजित 1575 पदों में से 600 से अधिक पद रिक्त पड़े हैं। आयोग चयन सूची विभाग को भेजे, तो इन फार्मासिस्ट की नियुक्ति के साथ ही विभाग की समस्याओं का निस्तारण हो सके।

कोर्ट ने 37 सीटों पर लगाई है रोक

भर्ती का अंतिम परिणाम 2 नवंबर, 2021 को घोषित हो चुका है। परंतु उसके बाद उच्च न्यायलय में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा केस किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप उच्च न्यायालय ने केवल 10% सीटों को रोकने का आदेश पारित किया। भर्ती में 420 पद थे,जिसमें 414 उपयुक्त अभ्यर्थी पाए गए। उच्च न्यायालय में केवल 37 सीटों पर स्टे लगाया। लेकिन, आयोग द्वारा सभी 414 अभ्यर्थियों की फाइल उनके विभाग में जाने से रोक लगा दी गयी।

अभ्यर्थी मानेंद्र शुक्ला का कहना है कि केवल 37 अभ्यर्थियों की वजह से आपने पूरी भर्ती पर रोक लगा रखी है। जिसकी वजह से सभी 414 अभ्यर्थियों को मानसिक, आर्थिक एवं सामाजिक प्रताड़ना झेलनी पड़ रही हैं।

आयोग का कार्य पूरा फिर भी नहीं भेज रहा अंतिम चयन सूची

आपको बता दें कि होम्योपैथिक विभाग (homeopathic department) की इस भर्ती का विज्ञापन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 25 फरवरी, 2019 को फार्मासिस्ट के 420 पदों के लिए जारी किया था। विज्ञापन से लेकर आज तक अभ्यर्थी भर्ती के विभिन्न चरणों हेतु धरना प्रदर्शन करते आये हैं। 17 दिसंबर, 2020 को भर्ती परिणाम जारी होने के बाद आयोग ने इन अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन का कार्य 16 से 20 मार्च, 2021 के मध्य पूर्ण कर लिया था।

इसके पश्चात आयोग ने 27 जुलाई, 2021 को जारी अनुपूरक सूची के अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन का कार्य भी 9 से 11 अगस्त के मध्य पूरा कर लिया। अब अनुपूरक सूची के अभिलेख सत्यापन के उपरांत आयोग स्तर पर भर्ती से संबंधित कोई भी कार्य शेष नहीं रहा है। इसके बावजूद आयोग न तो अंतिम चयन सूची विभाग को भेज रहा है। न ही अभ्यर्थियों को कोई समुचित उत्तर दे रहा है।

Tags:    

Similar News