Lucknow: यूपी में बढ़ाई गई अमृत सरोवरों की संख्या, अब 58000 की जगह 1.20 लाख का होगा निर्माण

Lucknow: प्रदेश सरकार की ओर से पूरे सूबे में बनाए जा रहे 58 हजार अमृत सरोवरों को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। सरकार ने अब इसकी संख्या दो गुनी कर कर दी है। इसका लक्ष्य 58000 से बढ़ाकर 1.20 लाख कर दिया है।

Update: 2022-06-06 15:26 GMT

यूपी में बढ़ाई गई अमृत सरोवरों की संख्या।

Lucknow: प्रदेश सरकार (State Government) की ओर से पूरे सूबे में बनाए जा रहे 58 हजार अमृत सरोवरों को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। सरकार ने अब इसकी संख्या दो गुनी कर कर दी है। इसका लक्ष्य 58000 से बढ़ाकर 1.20 लाख कर दिया है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने निर्देश दिए हैं कि सभी संबंधित अधिकारी अमृत सरोवरों (Amrit Sarovar) को चिन्हित करने का कार्य शीघ्र करें। सरोवरों को चिंहित करने के दौरान उसकी अनुमानित लागत की भी रिपोर्ट बनाएं। यही नहीं इसका निर्माण में भी निर्धारित समय सीमा के अंदर कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

अमृत सरोवरों के निर्माण में आउटलेट व इनलेट आदि का रखा जाए ख्याल: डिप्टी सीएम

ग्रामीण विकास मंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने कहा कि अमृत सरोवरों के निर्माण में आउटलेट व इनलेट आदि का विशेष रूप से ख्याल रखा जाए। जिससे जब पानी ओवर फ्लो हो तो उसका निकास भी सही तरीके से हो सके। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों के कार्यों में अच्छी टीमें लगाई जांय और लगातार निरीक्षण किया जाए। वहां पर लोगों के बैठने के लिए बेंच, टहलने के लिए टाइल्स लगाने व प्लांटेशन तथा झंडारोहण आदि की उचित व्यवस्था भी होनी चाहिए। अमृत सरोवरों के निर्माण में सभी निर्धारित मानकों का पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों के रखरखाव व देखभाल के लिए भी ठोस व प्रभावी प्लान बनाया जाए। अमृत सरोवरों के निर्माण के सम्बन्ध में डैस बोर्ड बनाया जाए। केशव प्रसाद मौर्य सोमवार को विधान भवन के अपने कक्ष में ग्राम्य विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान ये निर्देश दिए।

श्रमिकों के पंजीयन हेतु रोजगार सेवकों की मदद ली जाए: उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले सभी श्रमिकों का श्रम विभाग के पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य रूप से कराया जाए। श्रमिकों के पंजीयन हेतु रोजगार सेवकों की मदद ली जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए रोजगार सेवकों को टारगेट दिया जाए तथा श्रम विभाग के साथ एम ओ यू भी करने की भी तैयारी की जाए। उन्होंने कहा कि महिला मेटों का चयन तीव्र गति से कराया जाना सुनिश्चित किया जाए और उनका प्रशिक्षण भी समय से कराया जाए। साथ ही अतिपिछड़े 100 आकांक्षात्मक ब्लॉक चुने गए हैं, उन ब्लॉकों में जो प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य कराए जाने हैं, उसका डैस बोर्ड बनाया जाए।

विश्व योग दिवस पर गांव-गांव में लोग करें योग: मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने कहा 21 जून को विश्व योग दिवस (world yoga day) पर गांव- गांव में लोग योग करें, इसके लिए प्लान बना कर शासनादेश जारी किया जाए और योग की फोटो आदि भी मंगाई जाएं तथा उन्हें ट्वीट कराया जाए, जो भी कार्य हो रहे हैं, उनकी हर 10 दिन में समीक्षा की जाए। केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने कहा कि विभाग मे एपीओ की भर्ती की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ नियमानुसार सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सामुदायिक शौचालयों के देखभाल में स्वयं सहायता समूह की लगी महिलाओं का मानदेय समय से उपलब्ध कराया जाए। ग्राम विकास से संबंधित प्राप्त शिकायतों की जांच निष्पक्ष रुप से कराई जानी चाहिए और उसकी रिपोर्ट समय से आनी चाहिए। डिप्टी सीएम ने कहा कि विधायक निधि में 27 तरीके के और कामों को सम्मिलित कराने हेतु मांग पत्र आया है,इसके लिए कमेटी बनाकर इसका न्यायोचित रास्ता नियमानुसार निकाला जाए।

Tags:    

Similar News