Lucknow: ठंड के कारण सांस के मरीजों की संख्या बढ़ी, प्रदुषण भी है जिम्मेदार

Uttar Pradesh Cold Wave: लखनऊ के केजीएमयू, लोहिया और सिविल अस्पताल में गुरुवार को सांस की समस्या वाले मरीजों की संख्या में 50-60 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2023-01-13 11:38 GMT

Uttar Pradesh Cold Wave: उत्तर भारत में चल रही शीतलहर के साथ लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में सांस की समस्याओं के रोगियों में वृद्धि देखी जा रही है। लखनऊ के केजीएमयू, लोहिया और सिविल अस्पताल में गुरुवार को सांस की समस्या वाले मरीजों की संख्या में 50-60 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा जहां कई लोग दिल के दौरे जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, वहीं खराब मौसम के कारण श्वसन संबंधी समस्याओं के रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।

गुनगुने पानी का करें सेवन – डॉ. बीएन सिंह

रेस्पिरेटरी मेडिसिन डॉक्टर और चेस्ट स्पेशलिस्ट बीएन सिंह ने कहा कि बेहद ठंडे मौसम के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सिविल अस्पताल के डॉक्टर ने कहा, "मरीजों में सांस लेने में तकलीफ, खांसी और सांस लेने की अन्य समस्याएं जैसे विभिन्न लक्षण देखे गए हैं। जो लोग पहले से ही गंभीर या गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें अपना ध्यान रखना चाहिए और गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।"

50-60 फीसदी बढ़ा सांस का मामला

सिविल अस्पताल के डायरेक्टर आनंद ओझा ने कहा, "तापमान में गिरावट अस्पताल में सांस के मरीजों की संख्या में 50-60 फीसदी की बढ़ोतरी का कारण है। इस मौसम में लोग अंगीठी, हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं।" उनके घर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें सांस लेने में समस्या होती है। लोगों को ठंड के मौसम से खुद को बचाने और गर्म पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।"

डॉक्टर ने सुझाव दिया कि लोगों को नियमित रूप से गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए और घर से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहनने चाहिए ताकि वे कोहरे और प्रदूषण से सुरक्षित रहें। दूसरी ओर दिल्ली में भी मौसम के कारण सांस और हृदय रोगियों में वृद्धि दर्ज की गई।

सर्दियों में बढ़ते हैं सांस के मरीज- डॉ. एसपी ब्योत्रा

सर गंगाराम हॉस्पिटल के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. एसपी ब्योत्रा के अनुसार "सर्दियों में सांस की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि सर्दियों में कोहरे के साथ-साथ प्रदूषण भी होता है, जिससे कई बीमारियां होती हैं, जिसमें सर्दी, खांसी जैसी बीमारियां होती हैं। ठंड में डायरिया, बुखार और निमोनिया बढ़ने का खतरा अधिक हो जाता है। इसके साथ ही अन्य संक्रमण भी होने लगते हैं। गंगाराम अस्पताल में इन बीमारियों के मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है।

डॉ ब्योत्रा ने कहा कि इन दिनों 70 से 80 फीसदी मामले उन मरीजों के होते हैं जिन्हें पहले से ही अस्थमा जैसी सांस की बीमारी है। सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अरुण मोहंती के अनुसार, हृदय रोग से पीड़ित लोगों को सर्दियों में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है।

Tags:    

Similar News