Lucknow University: A++ ग्रेड से छात्रों को मिलेंगी बड़ी सुविधाएं, मेधावी छात्र परिषद ने VC को दी बधाई

Lucknow University: बुधवार को मेधावी छात्र परिषद के सदस्यों ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय से मुलाकात की।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-27 14:00 GMT

मेधावी छात्र परिषद ने VC प्रोफेसर आलोक कुमार राय को दी बधाई

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने A++ नैक (NAAC A++) ग्रेड स्कोर करने वाला पहला राज्य विश्वविद्यालय बनकर इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज कर लिया है। बुधवार को मेधावी छात्र परिषद (Meritorious Student Council) के सदस्यों ने इस सराहनीय उपलब्धि पर बधाई देने के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Professor Alok Kumar Rai) से मुलाकात की। प्रोफेसर पूनम टंडन, डीन स्टूडेंट वेलफेयर और प्रोफेसर प्रेम सुमन, कला संकाय की डीन भी बातचीत में उपस्थित थे। मेधावी छात्र परिषद ने इस अवसर पर अपने आनंद और उत्साह को साझा किया और उन छात्रों की बेहतरी के लिए काम करते रहने का प्रण लिया, जिनका वे प्रतिनिधित्व करते हैं और जिस विश्वविद्यालय का वे हिस्सा हैं।

विश्विद्यालय में चल रहीं कई तरह की छात्र कल्याण योजनाएं

विश्वविद्यालय का व्यापक शैक्षणिक वातावरण सबसे महत्वपूर्ण कदम रहा है। कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Professor Alok Kumar Rai) के शब्दों में, एक अच्छा पाठ्यक्रम, शिक्षक और अनुसंधान संस्कृति उच्चतम ग्रेडिंग के प्रमुख पहलू रहे। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University), अभिनव एवं नवोन्मेषक विचारों के साथ छात्र केंद्रित गतिविधियों के बारे मे गर्व से दावा कर सकता है। अन्य कारणों में, जिन्होंने विश्वविद्यालय को यहां तक पहुँचने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उनमे कर्मयोगी और कर्मोदय जैसी विभिन्न छात्र कल्याण योजनाऐं शामिल हैं।

छात्रों को मिलेगा ये लाभ

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को A++ नैक ग्रेड मिलना छात्रों और शिक्षकों के लिए हर्ष और गर्व का क्षण है। छात्र सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में नौकरियों के लिए आवेदन करते समय इस ग्रेडिंग का लाभ उठा सकेंगे। छात्र अब इन्फोसिस जैसे कॉरपोरेट दिग्गज कंपनियों के कैंपस प्लेसमेंट का लाभ उठा सकते हैं, जो केवल ए और उससे ऊपर की नैक ग्रेडिंग वाले विश्वविद्यालयों पर ही विचार करते हैं। संशोधित यूजीसी शोध स्कोर मॉडल के अनुसार पीएचडी स्कालर्ज़ के लिए उन्नत ग्रेडिंग एक वरदान साबित होगी, क्योकि उन्हें अपने शोध स्कोर के रूप में 30 अंक मिलेंगे। जो केवल ए प्लस प्लस ग्रेड के संस्थानों के स्कालर्ज़ को मिलते हैं, जबकि बी ग्रेड संस्थानों के छात्रों को केवल 12 अंक प्राप्त होते हैं।

Tags:    

Similar News