Lucknow: लोहिया पार्क में जल्द बनेगा अध्यात्म पथ, जानिए क्या होगा खास

Lucknow: लोहिया पार्क में जल्द बनने जा रहा है अध्यात्म पथ। इस अध्यात्म पाथ में 104 खंभों पर स्टेनलेस स्टील की प्लेट लगाकर गीता के श्लोक लिखे जाएंगे।

Update: 2023-06-07 13:34 GMT
Lohia Park(Photo: Social Media)

Lucknow: लखनऊ राजधानी के गोमती नगर स्थित लोहिया पार्क में अध्यात्म पथ विकसित किया जाएगा। लोहिया पार्क के विकास के लिए एलडीए के वीसी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न परियोजनाओं एवं विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में निर्देश जारी कर दिए। निर्देश जारी कर दिए हैं।

पार्क में लगी प्लेट में होगा गीता का श्लोक

इस संबंध में एलडीए वीसी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने कहा इसके अंतर्गत पार्क के बीच में स्थित पाथ-वे के किनारे लगे 104 खंभों पर एसएस प्लेट लगाई जाएंगी। इन प्लेट्स पर गीता के श्लोकों का अनुवाद सहित उल्लेख किया जाएगा।
विकास कार्य में स्थिरता के लिए तीन कंपनियों पर लगा जुर्माना समीक्षा बैठक में एलडीए वीसी ने विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों में शिथिलता बरतने पर तीन कंपनियों पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। उपाध्यक्ष ने अभियंताओं व ठेकेदारों को निर्देशित किया कि समस्त कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराया जाए।

ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट की गति धीमी

ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट में कार्य कर रही कंपनी द्वारा कम व्यक्तियों को रखने के कारण कार्य की गति धीमे है । साथ ही कार्यदायी संस्था द्वारा साइट पर सही से पानी का छिड़काव भी नहीं कराया जा रहा है, जिससे कि हर समय धूल का गुबार उठता है। इस पर उपाध्यक्ष ने कार्य कर रही संस्था भारतीय इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड पर पांच लाख का जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। इसी तरह हेरिटेज जोन के अंतर्गत बन रहे फूड कोर्ट के कार्य में ढिलाई करने पर उपाध्यक्ष ने कार्य कर रही संस्था गोमधारी प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड पर एक लाख का जुर्माना लगाया।

राम मनोहर लोहिया की याद में बना लोहिया पार्क

महान समाजवादी पार्टी के नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की याद में गोमती नगर इलाके के विपिन खंड क्षेत्र में लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क की स्थापना हुई है। पार्क का कुल क्षेत्रफल 76 एकड़ है। पार्क में डॉ. राम मनोहर लोहिया, श्री मधु लिमये और श्री राम सेवक यादव जैसे कुछ प्रमुख भारतीय नेताओं की कहावते लिखी हुई हैं । यहाँ एक मछली तालाब, एक एम्फीथिएटर और वर्षा जल संचयन की भी व्यवस्था है। डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क के आसपास बैठने की व्यवस्था के अलावा साफ पानी और शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध है।

बीते माह लोहिया पार्क के सौंदर्यीकरण के जारी हुए दिशा निर्देश

लोहिया पार्क के निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त रोशन जैकब ने पार्क के सौंदर्यीकरण के निर्देश दिए थे। उन्होंने एलएमसी के अधिकारियों को कचरे के डिब्बे को बदलने और आस-पास के क्षेत्रों में बंद नालों की सफाई करके बेहतर स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिया और एलडीए के अधिकारियों को पार्क स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए कहा था ।
जैकब ने कहा की सभी सैर करनी वाले लोगो के लिए भरपूर खुली जगह हो जिससे वह अचे से सैर और योग कर सवेरे का आनंद उठा सके । उन्होंने पार्क में कैफेटेरिया बनाने की योजना का भी निरीक्षण किया।

Tags:    

Similar News