Lucknow University: स्नातक चतुर्थ वर्ष में प्रवेश शुरू करने वाला पहला विवि बना एलयू

Lucknow University: एलयू में बीएससी चतुर्थ वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। जिन छात्रों के छठे सेमेस्टर में 7.5 सीजीपीए या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं, वह 22 जुलाई तक अपना प्रवेश ले सकते हैं। इस संबंध में अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो. शीला मिश्रा ने निर्देश जारी किए हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-16 06:30 GMT

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातक चतुर्थ वर्ष में दाखिले की शुरूआत हो गई है। ऐसा करने वाला एलयू प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। बीएससी चतुर्थ वर्ष में एडमिशन के लिए अधिष्ठाता विज्ञान संकाय की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इसी तरह कला, वाणिज्य समेत अन्य संकायों में भी प्रवेश आरंभ किए जाएंगे। बता दें कि प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला एलयू पहला विश्वविद्यालय है। 

 22 जुलाई तक ले सकेंगे एडमिशन 

एलयू में बीएससी चतुर्थ वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। जिन छात्रों के छठे सेमेस्टर में 7.5 सीजीपीए या इससे अधिक अंक अर्जित किए हैं, वह 22 जुलाई तक अपना प्रवेश ले सकते हैं। इस संबंध में अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो. शीला मिश्रा ने निर्देश जारी किए हैं। उनका कहना है कि 7.5 सीजीपीए प्राप्त करने वाले विद्यार्थी काउंसलिंग फॉर्म, छठे सेमेस्टर की अंकतालिका और फीस रसीद की छायाप्रति के साथ अपना प्रवेश करा सकते हैं। एडमिशन लेने की अंतिम तिथि 22 जुलाई तय की गई है। 

कॉलेजों के विद्यार्थी विवि को भेजें सूचना 

एलयू से संबद्ध कॉलेजों में अध्ययनरत जिन छात्रों ने बीए, बीएससी या बीकॉम छठे सेमेस्टर में 7.5 सीजीपीए से अधिक अंक हासिल किए हैं और उनके कॉलेज में स्नातक चतुर्थ वर्ष की पढ़ाई की सुविधा नहीं है, वह विवि के कुलसचिव, अधिष्ठाता को पत्र लिख सकते हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं को पत्र लिखकर जल्द से जल्द सूचना देनी होगी। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि एलयू स्नातक अध्यादेश के अनुसार, स्नातक चतुर्थ वर्ष में दाखिले के लिए वही कॉलेज पात्र हैं जिनके यहां परास्नातक स्तर पर उन विषयों की पढ़ाई होती हो, जिसे विद्यार्थी को चतुर्थ वर्ष में पढ़ना हो। उन्होंने बताया कि जिन कॉलेजों के पास पात्रता नहीं है वहां के छात्र-छात्राएं विवि को सूचना दे सकते हैं।

Tags:    

Similar News